• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

58 साल बाद दिल्‍ली में सबसे ठंड रहा अक्‍टूबर का महीना, जानिए क्‍यों हुआ ऐसा

|

नई दिल्‍ली। राजधानी दिल्‍ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच ठंड भी रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी में है। सर्दी ने अभी पूरी तरह दश्‍तक नहीं दी है तभी अक्‍टूबर महीने में बीते 58 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 2020 में दिल्ली में अक्टूबर में औसत न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि 1962 के बाद सबसे कम है। आपको बता दें कि दिल्ली में 31 अक्टूबर, 1937 को अब तक का सबसे कम 9.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था।

winter

आईएमडी के वैज्ञानिक ने कहा कि तापमान में यह गिरावट शांत हवाओं और राजधानी शहर पर बादल न होने के कारण है। साथ ही उन्होंने कहा कि न्यूनतम तापमान 1 नवंबर को गिरकर 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को अक्टूबर के महीने का न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 26 साल में सबसे कम था। मौसम विभाग के मुताबिक, साल के इस समय में सामान्य न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री सेल्सियस रहता है। विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा था कि इससे पहले वर्ष 1994 में दिल्ली में इतना कम तापमान दर्ज किया गया था।

दिल्‍ली का औसत एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स बेहद खराब

दिल्‍ली में प्रदूषण की बात करें तो यहां प्रदूषण स्‍तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है। सफर द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक आज दिल्‍ली का औसत एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 373 है जो बेहद खराब श्रेणी में आता है। वहीं कुछ इलाकों में प्रदूषण गंभीर स्‍तर तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्‍ली-मथुरा रोड पर एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 420 (सीवियर) वहीं पूसा में 373 (बेहद खराब), IIT दिल्ली 395 (बेहद खराब), आया नगर 372 (बेहद खराब) कैटेगरी में प्रदूषण स्तर पर रहा।

मिर्जापुर-2 से हटेगा ये 'खास' सीन, प्रोड्यूसर्स ने मांगी सुरेंद्र मोहन पाठक से माफी, जानिए पूरा मामला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi Records Coldest October In 58 Years, Says Weather Department.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X