• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमित शाह के आदेश के बाद दिल्ली कमिश्नर ने किया सिक्योरिटी ऑडिट, सुरक्षा ड्यूटी से हटाए गए 500 पुलिसकर्मी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आदेश और मार्गदर्शन में दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने दिल्ली में कानून प्रवर्तन को प्रभावी और जवाबदेह बनाने के लिए कई सुधार किए हैं। दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना दिल्ली की सिक्योरिटी ऑडिट की है। गृह मंत्रालय के परामर्श से किए गए ऑडिट के बाद 500 से अधिक दिल्ली पुलिसकर्मियों को सुरक्षा ड्यूटी से हटा दिए गए हैं। वहीं पुलिसबल को युक्तिसंगत बनाने के लिए हर पुलिस स्टेशन को यूनिट के साथ एक्टिव ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों का ब्योरा मांगा गया है।

Rakesh Asthana

स्पेशल सेल और लॉ एंड ऑर्डर प्रमुखों जैसी विशेष पुलिस इकाइयों के पुनर्गठन के लिए 79 पुलिस स्टेशन प्रमुखों का तबादला किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि जब सुरक्षा ऑडिट किया गया, तो यह पाया गया कि दिल्ली पुलिस के कुछ सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों के पास 24X7 निजी सुरक्षा अधिकारी थे। जो उनके साथ-साथ उनकी पत्नियों और बड़े बच्चों की भी सुरक्षा कर रहे थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्व पुलिस आयुक्तों, पूर्व गृह सचिवों और अन्य समेत इनमें से कुछ पुलिस अधिकारियों को बिना किसी खतरे के आकलन के सुरक्षा प्रदान की गई थी। कई अन्य लोगों की सुरक्षा को भी दिल्ली पुलिस ने डाउनग्रेड कर दिया है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि उन्हें कोई खतरा नहीं था बस स्टेटस सिंबल को लेकर सिक्योरिटी दी गई थी।

ये भी पढ़ें- सिंघू बॉर्डर हत्या मामला: राकेश टिकैत बोले- 'किसान आंदोलन में हिंसा की कोई जगह नहीं, दोषियों को मिले सजा'ये भी पढ़ें- सिंघू बॉर्डर हत्या मामला: राकेश टिकैत बोले- 'किसान आंदोलन में हिंसा की कोई जगह नहीं, दोषियों को मिले सजा'

इसके अलावा दिल्ली पुलिस के कमिश्नर ने सभी पुलिस इकाइयों से कहा है कि वे अपने कर्मचारियों को नई पोस्टिंग पर अपने साथ ले जाने वाले वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को हटाने के इरादे से सक्रिय ड्यूटी पर कर्मियों की संख्या की रिपोर्ट करें। उन्होंने कहा कि ऑडिट में पाया गया है कि कुछ अधिकारी अपने साथ लगभग 20 से 30 कर्मचारियों को उनकी नई पोस्टिंग पर ले गए, जिससे पिछली यूनिट में स्टाफ कम था। इसलिए निरीक्षकों सहित कर्मचारियों के बजाय, तैनात इकाई के प्रति जवाबदेह थे, वे उस अधिकारी के निजी कर्मचारी बन गए थे जिसके लिए वे काम कर रहे थे। ये कर्मचारी अधिकारियों के घर की सब्जियां खरीद रहे हैं, बच्चों को स्कूल छोड़ रहे हैं, इन कर्मियों का व्यक्तिगत कामों के लिए इस्तेमाल किया गया था।

Comments
English summary
Delhi Police Commissioner conducts security audit, withdraws 500 personnel from protection duties
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X