• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिवाली पर दिल्ली NCR में रातभर जमकर आतिशबाजी, कई इलाकों में AQI पहुंचा 999 के पार

|

नई दिल्ली: Delhi air quality 'Severe" category: दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में दिवाली की रात जमकर आतिशबाजी हुई। जिसके बाद रविवार (15 नवंबर) की सुबह दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 999 के पार पहुंच गया। वहीं कई इलाकों में स्थिति इससे भी ज्यादा खराब रही है। शनिवार (14 नवंबर) को दिल्ली का AQI 400 था, जो अब कई इलाकों में 900 के पार हो गया है। दिल्ली के अशोक विहार में स्थित सत्यवती कॉलेज के पास AQI 999 था। जहांगीरपुरी, रोहिणी, सोनिया विहार, वजीरपुर, पंजाबी बाग, आरके पूरम इलाके में AQI 900 के पार रहा। जमकर हुई आतिशबाजी ने दिल्ली में वायु प्रदूषण (Delhi Air pollution) का स्तर बढ़ा दिया है।

Delhi Air pollution
    Diwali 2020: Delhi-NCR में जमकर हुई आतिशबाजी, बढ़ा प्रदूषण | वनइंडिया हिंदी

    aqicn.org के मुताबिक, एनसीआर की बात करें तो एयर क्वालिटी इंडेक्स नोएडा में 466, फरीदाबाद में 476, गाजियाबाद में 498, ग्रेटर नोएडा में 388, गुरुग्राम में 449 रहा। दिवाली पर यदि आतिशबाजी इतनी ज्यादा ना हुई होती तो हालात इतनी नहीं बिगड़ती। दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की वजह से वायु गुणवत्ता बिगड़ती जा रही है। वायु गुणवत्ता बिगड़ने की वजह से विजिबिलिटी कम हुई।

    दिल्ली एनसीआर में ये हाल तब है कि जब दिल्ली में एनजीटी ने 30 नवंबर तक दिल्ली में पटाखों की खरीदारी और जलाने पर बैन लगा दिया है। इससे पहले दिल्ली में शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 रहा था, शुक्रवार को 324, गुरुवार को 314 रहा था।

    दिल्ली में आज हो सकती है बारिश

    मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज बारिश की संभावना है। अगर दिल्ली में आज रविवार को बारिश होती है तो प्रदूषण में कमी देखने को मिलेगी, वहीं हवा भी साफ होगी। पीटीआई-भाषा के मुताबिक 15 नवंबर को दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे। कई इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

    मौसम विभाग दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश दोपहर 12 बजे के बाद हो सकती है। बारिश का अनुमान 50 से 70 फीसदी का लगाया गया है।

    ये भी पढ़ें- Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से और जहरीली हुई हवा, लोगों को सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    delhi air pollution delhi air quality Severe category aqi 999 pollutant stood rainfall likely today
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X