• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Cyclone Gulab: आज रात ओडिशा-आंध्रा के तट से टकराएगा तूफान 'गुलाब', कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 सितंबर। भारी बारिश के दौर से गुजर रहे भारत में अब चक्रवाती तूफान 'गुलाब' का अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से आज शाम चक्रवात तूफान 'गुलाब' टकराने वाला है। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 'इस वक्त गुलाब तूफान गोपालपुर से 180 किलोमीटर साउथ-ईस्ट में स्थित है और इसी दिशा में आगे चल रहा है।'

    Cyclone Gulab : आज Odisha और Andra Pradesh के तटों से टकराएगा तूफान गुलाब | वनइंडिया हिंदी
    आज देर तक लैंडफाल की संभावना

    आज देर तक लैंडफाल की संभावना

    उन्होंने कहा कि 'गुलाब' के आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम और ओडिशा के गोपालपुर के बीच आज देर तक लैंडफाल की संभावना है, जिससे इस पूरे इलाके में भारी से भारी बारिश के आसार है। हमारी नजर इस तूफान पर बनी हुई है, प्रशासन भी सतर्क है, 11 जिलों में अलर्ट जारी किया गया तो वहीं अगले 2-3 घंटों में तूफान की स्थिति और स्पष्ट हो जाएगी। साइक्लोन के मद्देनजर 13 एनडीआरएफ की टीमें ओडिशा में और 5 एनडीआरएफ की टीमें आंध्र प्रदेश में तैनात हैं।

    यह पढ़ें:Cyclone Gulab ने बढ़ाई टेंशन: बंगाल में इमरजेंसी कर्मियों की छुट्टियां रद्दयह पढ़ें:Cyclone Gulab ने बढ़ाई टेंशन: बंगाल में इमरजेंसी कर्मियों की छुट्टियां रद्द

    रेड अलर्ट जारी

    रेड अलर्ट जारी

    तो वहीं आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामनी ने कहा कि 'चक्रवात 'गुलाब' के मद्देनजर दक्षिण ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है और इस तूफान का लैंडफॉल आज रात में होने के आसार हैं।'

    मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की बैठक

    मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की बैठक

    तो वहीं दूसरी ओर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चक्रवात गुलाब से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया और 11 ज़िलों के ज़िलाधिकारियों के सा​थ बैठक की है। जबकि पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के सीएम एम वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की और हर संभव मदद करने की बात कही।

    कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका

    कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका

    इस साइक्लोन का सीधा असर देश के अन्य राज्यों पर भी पड़ेगा। जिसके कारण ओडिशा और आंध्र प्रदेश के अलावा कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु. पं.बंगाल, दिल्ली, एमपी, यूपी और राजस्थान में भारी बारिश की आशंका है और इसलिए आईएमडी ने यहां अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कहा है कि इन राज्यों में आज से लेकर अगले 24 घंटों में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा इसलिए यहां पर,सबको सेहत के प्रति जागरूक रहने के लिए बोला गया है।

     वर्षा सामान्य से ज्यादा हो चुकी है

    वर्षा सामान्य से ज्यादा हो चुकी है

    मालूम हो कि सितंबर में बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है, अभी तक 27 प्रतिशत वर्षा सामान्य से ज्यादा हो चुकी है और आने वाले 4 दिनों में भी भारी बारिश की आशंका बनी हुई है। दिल्ली में सितंबर की बारिश पहले ही 400 मिमी का आकंड़ा पार कर चुकी है ऐसे में महीने के बचे दिन में भी ये नंबर बढ़ने के ही आसार है।

    English summary
    'Cyclone Gulab' is currently located 180 km southeast of Gopalpur. Most likely it will make landfall from late evening to midnight, between Kalingapatnam in Andhra Pradesh and Gopalpur in Odisha says IMD.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X