• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid 19: सितंबर तक हर माह तैयार होगी कोवैक्सीन की 100 मिलियन खुराक : जैव-प्रौद्योगिकी विभाग

|

नई दिल्ली , 18 अप्रैल। देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है, क्या आम और क्या खास सभी इसके चपेट में हैं तो वहीं इस वक्त कोरोना वैक्सीन को लेकर मारामारी हो गई है। कई राज्यों ने केंद्र पर निशाना साधा है कि उनके पास वैक्सीन की किल्लत है और सरकार उन पर ध्यान नहीं दे रही है। तो वहीं जैव-प्रौद्योगिकी विभाग ने मीडिया को जानकारी दी है कि 'कोवैक्सीन' के उत्पादन में तेजी लाई जा रही है और सितंबर तक हम हर महीने 100 मिलयन यानी कि 10 करोड़ डोज तैयार कर लेंगे।

सितंबर तक हर माह तैयार होगी कोवैक्सीन की 100 मिलियन खुराक

यही नहीं जैव-प्रौद्योगिकी विभाग ने भरोसा दिलाया है कि हम मई-जून तक प्रोडक्शन डबल कर लेंगे, विभाग ने वैक्सीन निर्माण के लिए ए सार्वजनिक क्षेत्र की तीन कंपनियों को लगाया है। मालूम हो कि 'कोवैक्सीन' का विकास हैदराबाद आधारित भारत बायोटेक और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने किया है।

देश में कोरोना की स्थिति बहद चिंताजनक

कोरोना के कहर ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है, रविवार को को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 2,61,500 नए केस सामने आए हैं, नए केसों के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,47,88,109 हो गई है तो वहीं 24 घंटे के अंदर कोरोना 1,501 लोगों ने दम तोड़ा है, जिसके बाद मौत का आंकड़ा 1,77,150 पहुंच गया है, तो वहीं देश में अब तक 12,26,22,590 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है।

100 दिनों तक चलेगी कोरोना की दूसरी लहर

इंडिया में इस वक्त कोरोना की दूसरी लहर चल रही है, एक्सपर्ट की माने तो ये लहर अगले 100 दिनों तक चलने वाली है और जब तक 70 प्रतिशत आबादी का वैक्सीनेशन नहीं हो जाता है, तब तक कोरोना की लहर लोगों को परेशानी में डालती रहेगी। दक्षिण-पूर्व पुलिस के लिए एक्सपर्ट्स की ओर जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक जब देश के 70 प्रतिशत लोग कोरोना का टीका लगवा लेंगे, तब लोगों में हर्ड इम्युनिटी होगी, उसके बाद ही ये लहरें कम होंगी।

यह पढ़ें: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अहम कदम, देशभर में 162 ऑक्सीजन प्लांट को मंजूरीयह पढ़ें: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अहम कदम, देशभर में 162 ऑक्सीजन प्लांट को मंजूरी

English summary
the government is now taking steps to increase the production of indigenously developed Covaxin by almost ten-fold by September.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X