• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: देश में चार और वैक्सीन का चल रहा है ट्रायल- स्वास्थ्य मंत्रालय

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर जानकारी देते हुए मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में एक्टिव मामले लगातार कम हो रहे हैं। प्रेस वार्ता में स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की स्थिति अभी भी विश्व में चिंताजनक है लेकिन भारत में मामले घट रहे हैं। भारत में कोरोना के सक्रिय मामले अब 2.2 लाख से कम हो गए हैं।

Coronavirus uapdate Union Health Ministry says Active cases continue to decline steadily in the country

राजेश भूषण ने बताया है कि देश में दो राज्यों, महाराष्ट्र और केरल में 50 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों में से 44 फीसदी मामले अस्पतालों में हैं और 56 फीसदी सक्रिय मामले होम आइसोलेशन में हैं।

कोरोना वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की वैक्सीन को भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। वहीं जनवरी में जायडस कैडिला के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू होगा, स्पुतनिक V का दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल जारी है। बायोलॉजिकल ई का पहले चरण का ट्रायल चल रहा है। जेनोवा के पहले चरण के ट्रायल को मंजूरी मिली है।

फाइजर की वैक्सीन को अनेक देशों में इमरजेंसी यूज की अनुमति मिली है। इसका एक डोज 1400 रुपए से ज्यादा का है। मॉडर्ना की वैक्सीन का एक डोज 2300 से 2700 रुपए का है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविडशील्ड वैक्सीन के 1.1 करोड़ खुराक 200 रुपए प्रति डोज के हिसाब से खरीदने का एग्रीमेंट किया है। भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की 55 लाख डोज खरीदने का फैसला किया है, जिनमें से 38.50 लाख डोज की कीमत 295 रुपए प्रति डोज है।

    Coronavirus India Update : 24 घंटे में 12,584 नए COVID-19 केस, 167 की मौत | वनइंडिया हिंदी

    टीकाकरण की तैयारियों को लेकर राजेश भूषण ने बताया कि 16 जनवरी को शुरू होने वाले अभियान के लिए सभी तैयारियां सही रास्ते पर हैं। इसके लिए राज्यों के साथ 26 वर्चुअल बैठकें/प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए गए। अब तक 2360 मास्टर ट्रेनर, 61 हजार प्रोग्राम मैनेजर, दो लाख वैक्सीनेटर और 3.7 लाख अन्य वैक्सीनेशन दल सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया है। भारत सरकार ने वैक्सीनों के भंडारण के लिए चार बड़े स्टोर (जीएनएमएसडी) बनाए हैं। ये करनाल, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई स्थित हैं।

    स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में करीब सात महीने में आज (मंगलवार) में सबसे कम नए मामले सामने आए हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना के 12,584 नए मामले सामने आए। अब देश में कोरोना संक्रमण के मामले 1,04,79,179, हो गए हैं। वहीं अब तक कोरोना से 1,51,327 मौतें हो चुकी हैं। कुल 1,01,11,294 लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं। देश में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 96.49 प्रतिशत है। वहीं देश में कोरोना वायरस से मृत्यु दर 1.44 प्रतिशत है। इस समय देश में 2,16,558 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 2.07 प्रतिशत है।

    ये भी पढ़ें- कृषि कानूनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बनाई कमेटी, जानिए कौन हैं इसके सदस्य

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Coronavirus update Union Health Ministry says Active cases continue to decline steadily in the country
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X