• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: राजाजी नेशनल पार्क के हाथियों को नहीं हुआ कोरोना, रेंजर का बयान

|

नई दिल्ली। भारत सहित दुनिया के कई देश इस समय कोरोना वायरस के प्रकोप को झेल रहे हैं। चीन के वुहान शहर से निकले इस वायरस ने लाखों लोगों को मौत का ग्रास बना दिया है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक 23 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 1.60 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। भारत में केंद्र और राज्य सरकार मिलकर इस महामारी से निपटने की कोशिश कर रही हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के 1553 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

राजाजी नेशनल पार्क के दो हाथियों को किया गया क्वारंटाइन

इसके साथ ही कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 17265 हो गई है। वहीं, कोरोना वायरस के कारण पिछले 24 घंटों में हुईं 36 लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 543 हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अभी तक कोरोना वायरस के 2546 मरीज ठीक भी हो चुके हैं, इसी बीच एक हैरान कर देने वाली खबर उत्तराखंड से आई कि यहां के राजाजी नेशनल पार्क के चीला रेस्क्यू सेंटर में दो हाथियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है, उनके सैंपल भी कोरोना जांच के लिए बरेली भेजे गए हैं।

बता दें कि राजाजी पार्क के चीला रेस्क्यू सेंटर में छह हाथी हैं, 22 मार्च को सुल्तान नाम के तीन साल के हाथी की तबीयत खराब हुई थी, बुखार के साथ ही उसके शरीर में दाने निकल आए थे, इसके बाद उसका इलाज शुरू किया गया, जबकि इसी बीच पांच साल की रानी नाम की हथनी को भी यही दिक्कत हुई। पार्क की सीनियर वेटेनरी डॉक्टर अदिति शर्मा ने बताया कि जांच में पता चला कि दोनों को एनीमल पॉक्स है, जो फैलने वाली बीमारी है, फिलहाल अभी सबको कोरोना टेस्ट के रिजल्ट का इंतजार है लेकिन दोनों के शुरुआती लक्षण कोरोना जैसे ही लग रहे हैं और इसी वजह से दोनों को क्वारंटाइन कर दिया गया है, इस खबर के सामने आते ही सोशल मीडिया पर इसको लेकर बातें होने लगीं, जिसके बाद राजाजी पार्क के रेंजर ने बयान दिया कि नहीं ऐसा कुछ नहीं है, सारी खबरें जो चल रही हैं वो आधारहीन हैं।

बाघिन को हुआ था कोरोना

इससे पहले अमेरिका में एक बाघिन के कोरोना संक्रमित होने का मामला सामने आया था। कोरोना संक्रमित बाघिन का नाम नादिया था, जो न्यूयॉर्क सिटी के ब्रॉन्क्स जू (चिड़ियाघर) में है। चिड़ियाघर के पशु रोग विशेषज्ञ पॉल कैले का कहना था कि संभवत: किसी बाघ के कोरोना से संक्रमित होने का यह दुनिया का पहला मामला है। बाघिन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, बाघिन को संक्रमण जू के ही एक कर्मचारी से हुआ था।

यह पढ़ें: Palghar Mob Lynching: बवीता फोगाट का Tweet- 'उद्धव ठाकरे सरकार कहां सोई हुई है, शर्म आनी चाहिए'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Two Elephant From Rajaji Park Chilla Rescue uttarakhand have Been Quarantine, here is details.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X