• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: लॉकडाउन के चलते डबलिंग रेट में सुधार, अब लग रहा है 7.5 दिन का समय, पहले था 3.4 दिन

|

नई दिल्‍ली। देशभर में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने अपनी नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में 1553 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 36 लोगों की मौत हुई है। ऐसे में अब देश में अब तक 17,262 कुल मामले हो चुके हैं। हालांकि इस बीच अच्छी खबर यह रही कि देश के कई जिले अब कोरोना मुक्त हो गए हैं। मगर चिंता की बात यह है कि अब तक सामने आए संक्रमितों में से 80 फीसदी मामले ऐसे हैं, जिनमें कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

Coronavirus: लॉकडाउन के चलते डबलिंग रेट में सुधार, अब लग रहा है 7.5 दिन का समय, पहले था 3.4 दिन

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि लॉकडाउन से कोरोना के दोगुना होने की दर कम हुई है। मंत्रालय ने कहा कि संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर 14.75 फीसदी है। लॉकडाउन से पहले 3.5 दिन में केस दोगुना होते थे जो अब 7.5 दिन में केस डबल हो रहे हैं। अग्रवाल ने कहा कि जी-20 के देशों के साथ मिलकर वैक्सीन पर काम हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से देशभर में 36 लोगों की मौत हो गई है और 1553 नए मामले सामने आए हैं। कुल आंकड़ों की बात करें तो देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 17265 हो चुके हैं। इनमें से 14,175 एक्टिव केस हैं। 2546 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं और 543 लोगों की मौत हो गई है।

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

लव अग्रवाल ने कहा, ''पुडुचेरी में माहे, कर्नाटक में कोडागु और उत्तराखंड में पौड़ी गढ़वाल में पिछले 28 दिनों में कोई COVID 19 का मामला दर्ज नहीं हुआ है। जिन जिलों में पिछले 14 दिनों में कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है, उनकी संख्या बढ़कर 59 हो गई है। गोवा अब COVID 19 मुक्त है।'' उन्होंने कहा कि बीते 14 दिनों से 59 जिलों में कोरोना वायरस का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। अग्रवाल ने कहा, ''संक्रमित लोगों में से 15 प्रतिशत मामले गंभीर होते हैं जबकि पांच प्रतिशत बेहद गंभीर मामले होते हैं।''

100 संक्रमित लोगों में से 80 लोगों में कोई लक्षण नहीं

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में डबलिंग रेट 8.5 है। डबलिंग रेट का मतलब है कोविड 19 मामलों के दोगुना होने का समय। लव अग्रवाल ने बताया कि कई राज्यों में डबलिंग रेट 20 दिन से अधिक है। गोवा में अब कोई केस नहीं है। उन्होंने बताया कि कोशिश करना है कि जो ग्रीन जोन में हैं वो ग्रीन में ही रहें। आईसीएमआर ने बताया कि 100 संक्रमित लोगों में से 80 लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखते हैं लेकिन वह और लोगों को संक्रमित कर सकते हैं।

'रावण वध' होते ही फिर टॉप ट्रेंड में आ गया रामायण, यूजर्स ने दी दशहरे की बधाई तो लोगों ने कहा- जय श्री राम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus: India's doubling rate before the lockdown was 3.4 days, it has now improved to 7.5 days.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X