• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

9 महीने बाद दुनिया में कोरोना के मामले 2.50 करोड़ के पार, करीब 8.5 लाख लोगों की मौत

|

नई दिल्ली- दुनिया में कोरोना संक्रमण का 10वां महीने शुरू होने जा रहा है। पिछले साल दिसंबर में ही चीन के वुहान शहर से इसकी शुरुआत हुई थी। ताजा आंकड़ों के मुताबिक रविवार को विश्व में कोरोना संक्रमण के मामले 2.50 करोड़ की संख्या को पार कर चुके हैं और अब तक करीब 8.40 लाख लोगों की इस बीमारी से मौत हो गई है। इस समय कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में हैं, उसके बाद ब्राजील और भारत बहुत तेजी से इन सबको पीछे छोड़ने की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है।

Coronavirus cases cross 25 million in the world; around 8.5 lakh people died after 9 months

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब जानकारी दी है कि आज की तारीख में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद दुनिया में हर साल इंफ्लूएंजा जैसी गंभीर बीमारी से प्रभावित होने वाले लोगों की तुलना में 5 गुनी हो चुकी है। अमेरिका में 59 लाख मामले सामने आ चुके हैं और 1,82,761 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। लेकिन, दुनिया में कोरोना फैलाने के लिए जिम्मेदार चीन में रविवार को लगातार 14वां ऐसा दिन रहा जहां एक भी स्थानीय संक्रमण का मामला सामने नहीं आया। जो 9 नए केस सामने आए हैं, वह बाहर से आए हैं। यह दावा वहां के नेशनल हेल्थ कमीशन ने किया है। इससे पहले चीन में लगातार ऐसे 13 दिन सामने आए थे, जब एक भी कोरोना का मामला नजर नहीं आया था। ये 24 मई से लेकर 5 जून के बीच की बात है। गौरतलब है कि चीन में वायरस के 9 महीने पहले शुरू होने के बावजूद भी वहां अबतक इसके संक्रमण का आंकड़ा 85,031 तक ही पहुंचा है और मौत के आंकड़े भी बेहद कम यानी 4,634 हैं।

उधर अमेरिका में राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से व्हाइट हाउस में शुक्रवार को आयोजित सम्मेलन को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट ट्रंप को वायरस से जुड़े नियमों की धज्जियां उड़ाने के लिए जिम्मेदार मान रहे हैं। आशंका है कि वहां 1500 के करीब लोग आए थे, जिनमें से बहुतों ने मास्क नहीं लगाया था जो कि वायरस के फैलने का बहुत बड़ा कारण बन सकता है।

उधर, रविवार को बड़ी खबर ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया से सामने आई है, जहां ट्रिपल डिजिट में मामले में इजाफा हुआ है तो न्यूजीलैंड में फिर से संक्रमण दिखने के बाद पूरे देश में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इस बीच सिंगापुर में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सामुदायिक स्तर पर टैक्सी ड्राइवरों, फूड डिलिवरी वर्करों के लिए मुफ्त में कोविड-19 टेस्ट की शुरुआत की गई है। वहां इनकी टेस्टिंग का पूरा खर्च सरकार उठा रही है। जबकि, भारत के पड़ोस पाकिस्तान में रविवार को कोरोना के कुल 264 नए मामले सामने आए और इनको मिलाकर वहां कोरोना संक्रमण की कुल संख्या 2,95,636 तक पहुंची है।

जबकि, भारत में सरकार की ओर से रविवार सुबह को जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड 78,761 का इजाफा हुआ है और कुल संख्या 35,42,733 पहुंच चुकी है। इनके अलावा कोविड से मरने वालों की तादाद भी 63,498 पहुंच चुकी है।

इसे भी पढ़ें- राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह कोरोना पॉजिटिव, संपर्क में आए लोगों से की टेस्ट कराने की अपील

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus cases cross 25 million in the world; around 8.5 lakh people died after 9 months
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X