• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: नीति आयोग ने चेताया- सर्दियों में बढ़ सकती है महामारी की रफ्तार, रहना होगा अलर्ट

|

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं, इस बीच नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि सर्दियों में लोगों और सावधान रहने की जरूरत है। वीके पॉल के मुताबिक अधिकांस श्वसन वायरस सर्दियों के दौरान बढ़ जाते हैं। इससे बचने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस वैक्सिन आने के अभी कोई आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं ऐसे में सर्दियां आने वाली हैं और संक्रमण के बढ़ने का खतरा भी बढ़ गया है।

    Coronavirus India Update: Corona Vaccine को लेकर जानें Health Ministry से अपडेट | वनइंडिया हिंदी

    Coronavirus Be more careful in winter more likely to increase epidemic said NITI Aayog

    मंगलवार को देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति को लेकर एनआईटीआईयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने जानकारी दी। उन्होंने कहा, कोविड-19 के प्रभाव में स्थायित्व आ रहा है। हमें अपनी साफ-सफाई का बहुत अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है। कोरोना वायरस एक श्वसन वायरस (रेस्पिरेटरी वायरस) है और सर्दियों में अक्सर ऐसे बीमारियों के फैसले की संभावना अधिक होती है। हमें अपने दिनचर्या में परिवर्तन करने की आवश्यकता है और मास्क अनिवार्य है।

    उन्होंने आगे कहा, 'कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए थ्री-प्लाई मास्क (तीन परत वाला मास्क) और घर का बना मास्क फायदेमंद होते हैं। अस्पतालों में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए N95 मास्क फायदेमंद होते हैं, जबकि सर्जिकल मास्क सामान्य अभ्यास में प्रभावी होते हैं।' गौरतलब है कि देश में कोरोना का जांडव जारी है और अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 71,75,881 हो गई है, जिसमें 8,38,729 सक्रिय मामले, 62,27,296 रिकवर मामले हैं। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के 55 हजार 342 नए केस सामने आए हैं, जबकि 706 लोगों को मौत हुई है। कोरोना से कुल 1,09,856 मौतें हो चुकी हैं।

    बालासाहेब विखे की बायोग्राफी विमोचन पर पीएम मोदी ने कोरोना पर चेताया, 'जब-तक दवाई नहीं, तब-तक ढिलाई नहीं'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Coronavirus Be more careful in winter more likely to increase epidemic said NITI Aayog
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X