• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में कोरोना की दूसरी लहर में जानवरों में फैला कोरोना, हैदराबाद चिड़ियाघर के 8 शेर कोविड पॉजिटिव

|

हैदराबाद, 4 मई: कोरोना महामारी की दूसरी लहर में हर तरफ कोहराम मचा हुआ है। हर दिन सैकड़ों मरीजों की इस संक्रमण के कारण मौत हो रही है और लाखों की संख्‍या में नए पॉजिटिव केस दर्ज हो रहे हैं। अब ये संक्रमण जानवरों में भी फैल चुका है। देश में पहली बार एक चिडि़याघर में एक साथ 8 शेर कोरोना की चपेट में आ गए है। ये कोराना पॉजिटिव शेर हैदराबाद के नेहरू प्राणी उद्यान (NZP) के है।

    Coronavirus in Lion: Hyderabad के चिड़ियाघर के 8 शेर Covid Positive | वनइंडिया हिंदी

    lion

    हैदराबाद के नेहरू प्राणी उद्यान (NZP) में आठ एशियाई शेरों को कोरोना टेस्‍ट पॉजिटिव आया है। 29 अप्रैल को सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) ने NZP अधिकारियों को बताया कि इन शेरों का RT-PCR टेस्‍ट पॉजिटिव आया है। लेकिन अभी तक प्राणि उद्यान प्रशासन ने तक इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

    जूलोजिकल पार्क के डायरेक्टर डॉक्टर सिद्धानंद कुकरेती ने खुलासा किया कि शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं लेकिन CCMB से आरटी-पीसीआर (RT-PCR) रिपोर्ट अभी हमें मिली नहीं है आने पर ही हम इसकी जानकारी दे पाएंगे। वाइल्डलाइफ रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (डब्ल्यूआरटीसी) के निदेशक डॉक्टर शिरीष उपाध्याय ने कहा कि ब्रोंक्स ज़ू में कोरोनो वायरस के लिए आठ बाघों और शेरों की कोई रिपोर्ट निगेटिव नहीं आई है। ये कोरोना वायरस हांगकांग में कुत्तों और बिल्लियों में मिला वो प्रभावित हैं।

    सूत्रों के अनुसार शेरों में कोरोना के लक्षण दिखने के बाद उनका कोरोना टेस्‍ट करवाया गया। प्राणि उद्यान के डाक्‍टरों ने इन आठ शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे थे जिनमें भूख कम लगना, नाक से पानी निकलना और शेरों के बीच खांसी भी आ रही थी जिसके बाद 12 शेरों का टेस्‍ट करवाया गया जिनमें 8 कोरोना संक्रमित आए हैं।

    English summary
    Corona spread in animals in second wave of corona in India, 8 lions of Hyderabad zoo covid positive
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X