• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'विद्यारम्भम' पर शशि थरूर ने 9 बच्चों को लिखवाया पहला अक्षर, भविष्य के लिए दी शुभकामनाएं

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 05 अक्टूबर। केरल में विजयादशमी की सुबह तीन वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अक्षरों की दुनिया से शिक्षित कराया जाता है। इसके लिए 'विद्यारम्भम' नामक अनुष्ठान या तो घर या मंदिर या शिक्षा के किसी भी केंद्र में एक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है। इस दौरान बच्चों के माता-पिता या सम्मानित गुरु की तरफ से चावल की थाली पर 'ओम श्री' लिखवाया जाता है। इसके अलावा शब्द लिखने के साथ-साथ भगवान गणेश की प्रार्थना भी की जाती है, ताकि बच्चों की शिक्षा बाधाओं से मुक्त हो और उन्हें पढ़ाई के दौरान किसी तरह की दिक्कत न नाए। इसी परंपरा के तहत आज कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने 9 बच्चों को पहला अक्षर लिखवाया।

Shashi tharoor

ये भी पढ़ें- CM मान बोले- गैंगस्‍टर AAP की सरकार के छह महीने में पैदा नहीं हुए, कांग्रेस-अकाली सरकारों ने संरक्षण किया

ट्वीट करके दी जानकारी

ट्वीट करके दी जानकारी

अपने आवास पर 9 बच्चों को पहला अक्षर लिखवाने की जानकारी कांग्रेस सांसद ने ट्वीट कर दी। उन्होंने कहा कि आज विजयादशमी अनुष्ठान में नौ बच्चों को साक्षरता की दुनिया में लाने की शुरुआत की। कुछ बच्चों के साथ तस्वीरें साझा करते हुए, तिरुवनंतपुरम के सांसद ने कहा कि उन्होंने उन्हें तीन अलग-अलग लिपियों - अंग्रेजी, देवनागरी और मलयालम में बच्चों को "ओम श्री" लिखवाया।

बच्चों को दी भविष्य की बधाई

बच्चों को दी भविष्य की बधाई

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्वीट किया कर लिखा कि आज घर पर विद्यारम्भम के लिए नौ बच्चे मिले। उन्हें देवनागरी, मलयालम और अंग्रेजी में तीन लिपियों में "ओम श्री" लिखवाया। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि ये शब्द जीवन भर उनके लिए उपयोगी होंगे। आपको बता दें कि विद्यारंभम केरल में एक लंबे समय से चली आ रही परंपरा है, जिसमें बच्चों को नवरात्रि के अंतिम दिन - विजयादशमी पर शिक्षा की दुनिया से रूबरू कराया जाता है।

इसलिए विद्यारम्भम के लिए बुलाया गया थरूर को

इसलिए विद्यारम्भम के लिए बुलाया गया थरूर को

कांग्रेस सांसद शशि थरूर की पहचान एक पढ़े लिखे नेता के तौर पर होती है। ऐसे में लोगों का मानना है कि अगर थरूर आकर बच्चों को शिक्षा की दुनिया से रूबरू कराएंगे, तो बच्चों का भविष्य उज्जवल होगा। यही वजह थी कि आसपास पड़ोस के लोगों ने उनसे विद्यारम्भम के लिए अनुरोध किया था।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए लड़ रहे हैं चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए लड़ रहे हैं चुनाव

कांग्रेस सांसद शशि थरूर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे भी चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग 17 अक्टूबर होगी, जबकि रिजल्ट 19 अक्टूबर को आएगा।

Comments
English summary
Congress president candidates Shashi Tharoor Write children Their First Words kerala
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X