EVM में गड़बड़ी के खिलाफ अदालत पहुंची गुजरात कांग्रेस, कोर्ट ने EC को जारी किया नोटिस

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

अहमदाबाद। गुजरात हाईकोर्ट ने सोमवार को कांग्रेस की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्वाचन आयोग को नोटिस जारी किया। गुजरात कांग्रेस ने अपनी याचिका में कोर्ट से अनुरोध किया है कि दोषपूर्ण ईवीएम एवं वीवीपैट सील कर दी जाएं और इनका विधानसभा चुनावों में इस्तेमाल न किया जाए। आपको बता दें कि पिछले दिनों कांग्रेस और हार्दिक पटेल ने आरोप लगाए थे कि बहुत सी मशीनें खराब हैं। जिनसे चुनाव में गड़बड़ी पैदा की जा सकती है।

evm

न्यायमूर्ति अकील कुरैशी और न्यायमूर्ति एजे कोग्जी की खंडपीठ ने गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी की याचिका पर चुनाव आयोग, राज्य के प्रमुख निर्वाचन अधिकारी और केंद्र सरकार को उसके विधि एवं न्याय मंत्रालय के जरिए नोटिस जारी किया। हाईकोर्ट ने सभी से 13 नवंबर तक इस मामले में जवाब मांगा है। याचिका में कांग्रेस की ओर से कहा गया है कि पहले स्तर की जांच के दौरान कुल 70,182 वीवीपैट इकाइयों में करीब सात फीसदी दोषपूर्ण पाई गईं।

यहां तक कि ईवीएम तथा नियंत्रण इकाइयों में भी दोष पाया गया था। इन सभी को सील किया जाना चाहिए और राज्य के किसी पोलिंग बूथ पर इनका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। याचिका में यह भी आग्रह किया गया है कि वह या तो आयोग को निर्देश दे या खुद एक विशेषज्ञ समिति गठित करे जो दोषपूर्ण मशीनों पर गौर कर सके ताकि इनसे कोई गड़बड़ी नहीं हो सके। मामले में अगली सुनवाई 13 नवंबर को होगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Congress moves court on EVMs and High court issues notice to EC
Please Wait while comments are loading...