उम्र विवाद में फंसे उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, कार्रवाई की मांग

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत उम्र विवाद में फंस गए हैं। उनके ऊपर चुनाव आयोग को अपने हलफनामे में गलत उम्र बताने का आरोप है। त्रिवेंद्र सिंह रावत के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। शिकायत के मुताबिक त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 2014 में उप चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में अपनी उम्र 54 साल बताई थी। फिर जब वो तीन साल बाद 2017 में चुनाव लड़े तब भी उन्होंने हलफनामे में अपनी उम्र 54 साल ही बताई है।

 उम्र विवाद में फंसे उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, कार्रवाई की मांग

शिकायत कर्ता रघुनाथ सिंह नेगी त्रिवेंद्र सिंह रावत के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। दिसंबर 1960 को पौड़ी गढ़वाल के जहरीखाल ब्लाक के खैरासैंण गांव में फौजी परिवार में जन्मे रावत 19 साल की उम्र में संघ से जुड़ गए थे। इसके बाद वह संघ की शाखाओं में नियमित रूप से जाने लगे। 1981 में संघ की विचारधारा का उनपर ऐसा असर पड़ा कि उन्होंने बतौर प्रचारक ही काम करने का फैसला कर लिया। वह पढ़ाई के बाद मेरठ में तहसील प्रचारक बन गए और संघ की विचारधारा का प्रचार करने लगे। 1985 में उन्हें देहरादून महानगर का प्रचारक बनाया गया। त्रिवेंद्र सिंह रावत की फिलहाल उम्र 57 साल है।

त्रिवेंद्र सिंह रावत को 1993 में संघ की ओर से उन्हें भारतीय जनता पार्टी में संगठन मंत्री की जिम्मेदारी दी गई। उत्तराखंड आंदोलन में भी त्रिवेंद्र की अहम भूमिका रही। वह कई बार गिरफ्तार हुए और जेल भी गए। 1997 से 2002 तक वह प्रदेश संगठन मंत्री रहे। संगठन मंत्री का पद संघ के किसी व्यक्ति को ही दिया जाता है, जिसका काम बीजेपी और संघ के बीच समन्वय बनाना होता है। रावत ने कुछ समय तक यूपी में लालजी टंडन के ओएसडी के रूप में भी काम किया।उत्तराखंड बनने के बाद 2002 में रावत पहली बार डोईवाला सीट से विधायक चुने गए थे। 2007 में डोईवाला से दोबारा रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज की और कृषि मंत्री बने। इस दौरान बीजेपी ने विधानसभा, लोकसभा और विधान परिषद चुनावों में बड़ी सफलताएं हासिल कीं। 2012 में उन्होंने राज्य की रायपुर सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गए। 2013 में पार्टी ने त्रिवेंद्र रावत को राष्ट्रीय सचिव की जिम्मेदारी दी। 2014 में डोईवाला के उपचुनाव में उन्हें हार मिली, जबकि 2017 में हुए चुनाव में वह डोईवाला से जीत गए।

अगर सरकार से समस्या है तो पार्टी से इस्तीफा से दे दें यशवंत और शत्रुघ्न- भाजपा नेता

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Complaint filed against Trivendra Rawat for furnishing wrong age details in 2017 assembly polls
Please Wait while comments are loading...