सरकार ने दिया सेट टॉप बॉक्स में चिप लगाने का प्रस्ताव, कांग्रेस ने कहा-अबकी बार निगरानी सरकार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नए टेलीविजन सेट टॉप बॉक्स में एक चिप लगाने का प्रस्ताव दिया है। यह चिप बताएगी कि कौन से चैनल देखे गए और कितनी देर तक देखे गए। केंद्र सरकार के इस प्रस्ताव पर कांग्रेस ने हमला बोला है। कांग्रेस ने इसे निजता का उल्लंघन बताया है। कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार को 'निगरानी सरकार' करार दिया है जिसने निजता के अधिकार को तहस - नहस कर दिया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'ब्रेकिंग ! भाजपा की निगरानी का अगला चरण उजागर, निजता का सरासर उल्लंघन करते हुए स्मृति ईरानी जी जानना चाहती हैं कि बेडरूम की चारदीवारी के भीतर आप कौन सा शो देखते हैं। अबकी बार निगरानी सरकार।'

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी के पास यह प्रस्ताव भेजा है

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी के पास यह प्रस्ताव भेजा है

आपको बता दें कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी (ट्राई) के पास यह प्रस्ताव भेजा है। स्मृति ईरानी के मंत्रालय से जुड़े एक सीनियर अफसर ने बताया कि इसका मकसद हर चैनल के लिए विश्वसनीय व्यूअरशिप डेटा जुटाना है। वहीं, सरकार का यह कदम ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल इंडिया ऑफ इंडिया (बार्क) का एकाधिकार खत्म करने के तौर पर भी देखा जा रहा है। बार्क भारत में हर हफ्ते टीवी व्यूअरशिप के डेटा जारी करता है। मंत्रालय का मानना है कि दूरदर्शन की व्यूअरशिप कम करके बताई जाती है।

नए सेट टॉप बॉक्स में चिप लगाने के लिए कहा जाएगा

नए सेट टॉप बॉक्स में चिप लगाने के लिए कहा जाएगा

प्रस्ताव यह है कि डीटीएच ऑपरेटरों से नए सेट टॉप बॉक्स में चिप लगाने के लिए कहा जाएगा, यह चिप देखे जाने वाले चैनलों और उन्हें देखने की अवधि के बारे में आंकड़े देगी। यह प्रस्ताव नए डायरेक्ट टू होम लाइसेंस से संबंधित कई मुद्दों पर ट्राइ की ओर से दी गई सिफारिशों पर मंत्रालय की प्रतिक्रिया का हिस्सा था।

बार्क की ओर से 22,000 घरों में मीटर लगाए गए हैं

बार्क की ओर से 22,000 घरों में मीटर लगाए गए हैं

रिपोर्ट के अनुसार, बार्क की ओर से 22,000 घरों में मीटर लगाए गए हैं जिसके ज़रिये वह टीआरपी के आंकड़े एकत्र करता है। नई चिप लगने के बाद इन मीटरों ज़रूरत नहीं पड़ेगी, जो बार्क की ओर से ग्राहकों की मंज़ूरी पर लगाए जाते हैं।

ये भी पढ़ें- कठुआ रेप पर करीना हुईं ट्रोल तो स्वरा भास्कर ने दिया करारा जवाब

ये भी पढ़ें- योगी की पुलिस कर रही है एनकाउंटर का सौदा, सुनिए AUDIO

ये भी पढ़ें- कठुआ गैंगरेपः आरोपी पुलिसवाले की मंगेतर बोली- आंख में आंख डालकर पूछूंगी सच्चाई

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chip in your set-top box? Congress accuses BJP of breaching people's privacy

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.