• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीमा विवाद: विदेश मंत्रालय ने कहा- चीन ने स्थिति को बदलने की कोशिश की,सहमति का उल्लंघन

|

नई दिल्ली। चीन द्वारा लद्दाख में फिर से घुसपैठ की कोशिश को भारत ने नाकाम कर दिया। जिसके बाद से एक बार फिर एलएसी पर दोनों देशों की बीच तनाव बढ़ गया है। इस बीच विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीन ने पहले की सहमति का उल्लंघन किया है। उसकी ओर से उकसावे की कार्रवाई की गई है। भारत ने कहा कि चीन ने स्थिति को बदलने की कोशिशि की। भारतीय सेना के जवानों ने चीन की कोशिश नाकाम करते हुए उचित जवाब दिया।

    Indian Army ने Black Top पर किया कब्जा, उखाड़ फेंके China के सर्विलांस सिस्टम | वनइंडिया हिंदी

    China violated previously agreed understanding and engaged in provocative military maneuvers: MEA

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया, चीनी पक्ष ने 29 और 30 अगस्त की रात को पैंगोंग झील के दक्षिण बैंक में यथास्थिति को बदलने की कोशिश की लेकिन सैना के जवानों ने उन्हें रोक दिया। इसके अलावा कल 31 अगस्त को जब दोनों पक्षों के ग्राउंड कमांडर स्थिति को संभालने के लिए चर्चा कर रहे थे, तब भी चीनी सैनिक भड़काऊ कार्रवाई में लगे हुए थे। उस समय भी हमारे जवानों ने उचित कार्रवाई करके हुए, उन्हें अपने इरादों में कामयाब नहीं होने दिया।

    विदेश मंत्रालय ने कहा कि, जैसा कि कल बताया गया कि भारतीय सेना ने इस भड़काऊ कार्रवाई पर प्रतिक्रिया दी और देश के हितों को देखते हुए रक्षात्मक कदम उठाए। हमने हालिया उकसावे की कार्रवाई का मुद्दा चीनी पक्ष के साथ राजनयिक और सैन्य माध्यों के जरिए उठाया है। हमने उनसे मांग की है कि अपने सैनिकों को नियंत्रण और अनुशासन में रखें।

    अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि, हमने हालिया उकसावे की कार्रवाई का मुद्दा चीनी पक्ष के साथ राजनयिक और सैन्य माध्यों के जरिए उठाया है। हमने उनसे मांग की है कि अपने सैनिकों को नियंत्रण और अनुशासन में रखें। भारत मामले के शांतिपूर्ण तरीके से समाधान को लेकर प्रतिबद्ध है। दोनों देशों के बीच एक और दौर की सैन्य वार्ता हुई। ब्रिगेड कमांडर-स्तरीय वार्ता पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षेत्र में चुशूल में सुबह 10 बजे शुरू हुई। बैठक का विशिष्ट एजेंडा पैंगॉन्ग झील के आसपास की स्थिति पर चर्चा था। सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्षों ने सोमवार को करीब छह घंटे तक बातचीत की, लेकिन उसका कोई ठोस नतीजा नहीं निकला।

    चीनी जवानों को चुशुल में धोखा दे गए Made in China कैमरे, सेंसर्स, भारत के हाथों बुरी तरह पिटे

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    China violated previously agreed understanding and engaged in provocative military maneuvers: MEA
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X