• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

NIOS स्‍कैम: सीबीआई ने 26 ठिकानों पर की छापेमारी, मिले कई अहम सुराग

|

नई दिल्‍ली। नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ ओपन स्कूलिंग यानि NIOS घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने बीते दो दिनों में 6 राज्यों मध्य प्रदेश, हरियाणा, ओडिशा, नई दिल्ली, असम और सिक्किम के साथ ही साथ एनआईओएस के एक अधिकारी के परिसर व अध्‍यन केंद्रों सहित कुल 26 जगहों पर सर्च ऑपरेशन चलाया। सर्च ऑपरेशन में सीबीआई को हार्ड डिस्क, कंप्यूटर, उत्तर पत्र (Answer Sheet), फीस भुगतान और परीक्षा हॉल की सीट योजना बरामद की है। सीबीआई ने एनआईओएस के एक अज्ञात अधिकारी के खिलाफ एचआरडी मंत्रालय के आदेश पर बीते 23 जुलाई को मुकदमा दर्ज किया था।

NIOS स्‍कैम: सीबीआई ने 26 ठिकानों पर की छापेमारी, मिले कई अहम सुराग

आपको बता दें कि नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ ओपन स्कूलिंग यानि एनआईओएस की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में ऐसे 2000 हजार से ज्‍यादा छात्र पास कर दिए गए जो परीक्षा में बैठे ही नहीं थे। जांच में यह भी पता चला है कि इस हेराफेरी में एनआईओएस के कुछ अधिकारी, छात्र और प्राइवेट लोग भी शामिल हैं। बताया गया कि एक बड़ी रकम गुवाहाटी स्थित एनआईओएस के एक कमर्चारी के खाते में भेजी गई थी। यह रकम दिल्ली स्थित एक व्यक्ति के खाते से भेजी गई।

गौरतलब है कि शैक्षणिक सत्र 2016-17 में हजारों की संख्या में बिना पेपर दिए छात्र पास हुए थे। यह सब कोचिंग सेंटर और एनआईओएस के संलिप्त अधिकारियों की मिलीभगत से चल रहा था। ये वही कोचिंग सेंटर हैं जिनके गली-मोहल्ले में 9वीं पास सीधे 10वीं और 11वीं फेल 12वीं कक्षा पास करें का ​इश्तहार जगह-जगह चिपके रहते हैं। ये कोचिंग सेंटर ही पैसों के दम पर बिना परीक्षा ​दिए ही छात्रों को पास कराने का ठेका उठाते हैं और ओपन स्कूल के अधिकारियों की मदद से उन्हें पास करा देते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Central Bureau of Investigation (CBI) conducted searches at 26 locations including premises & study centres of an official of NIOS (National Institute of Open School) & a private person, in 6 states.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X