• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सावधान! नोट भी बढ़ा सकते हैं रोग, डिजिटल पेमेंट अपनाएं और Coronavirus संक्रमण से बचें!

|

बेंगलुरू। चीन से वुहान सिटी से फैला जानलेवा कोरोनावायरस (COVID19) तेजी से दुनिया में फैल रहा है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन एक बड़ा कारण करेंसी यानी नोट के आदान-प्रदान भी हो सकते है, जिसका प्रयोग सामान्यतया लोग खरीदारी में करते हैं। चीन में अब तक 3199 लोगों की जान ले चुका कोरोनावायरस का केंद्र अब यूरोपीय देश बन गया है जबकि चीन इससे लगभग उबरने की स्थिति में आ गया है।

buy

इसलिए कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि पारंपरिक करेंसी के उपयोग में कमी लाई जाए और डिजिटल पेमेंट न केवल ग्राहक बल्कि दुकानदारों को भी प्रोत्साहित करना चाहिए। सरकार को भी डिजिटल पेमेंट्स के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए दिशा-निर्देश जारी करने चाहिए ताकि आम और खास सभी लोग नोटों के जरिए संभावित कोरोना वायरस के खतरे की रोकथाम रोकने में मदद मिल सके।

Coronavirus: क्या आम है और क्या खास, आधा दर्जन से ज्यादा सेलेब्रिटी भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए!

buy

गौरतलब है चीन में देश में कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए वायरस वाले स्थानों से मुद्रा जमा कर गोदामों में भरा गया, क्योंकि चीनी सरकार को आशंका है कि इनके जरिए भी संक्रमण फैल सकता है। बताया जा रहा है कि चीन में अब तक वायरस संक्रमित स्थानों से एकत्र करीब 4 हजार करोड़ युआन की करेंसी नोट गोदामों में जमा किए जा चुके है।

buy

दरअसल, कोरोनावायरस के प्रकोप फैलने के तुरंत बाद ही चीनी सरकार ने संक्रमित लोगों के हाथों से होते हुए बाजार में फैले संक्रमित करोड़ों के नोट बदल दिए थे और अस्पतालों, बाजारों और परिवहन सेवाओं से आए 84000 करोड़ नोट जलाने का ऐलान कर दिया था।

Corona-virus: जानिए, कैसे संक्रमण से सुरक्षा के लिए रामबाण साबित हो रही है भारतीय पद्धति!

buy

तो आप भी अगर अभी भी नोटों के जरिए खरीदारी कर रहे हैं, तो उसे विराम दीजिए और डिजिटल पेमेंट्स के जरिए खरीदारी को अंजाम दें, क्योंकि जरूरी नहीं कि आपके पास जरूरी चीजों को खऱीदने के लिए हमेशा खुले पैसे हों। इसलिए डिजिटल पेमेंट्स के जरिए खरीदारी को तब तक आदत में शुमार करें जब तक कोराना संकट खत्म होने के कगार पर न आ जाएं वरना अगला नंबर आपका होगा और फिर आपके जरिए आपके परिवार, कुनबे और समाज में फैलने से इसे नहीं रोका जा सकेगा।

buy

क्योंकि निर्जीव चीजों पर भी कोरोनावायरस करीब 9 मिनट तक जिंदा रह सकते हैं। इनमें करेंसी, कागज, मोबाइल कवर, विजिटिंग कार्ड, डेबिट और क्रेडिट कार्ड भी शामिल हैं। जरूरी नहीं है कि सभी के हाथ से गुजरा व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित है, लेकिन यह भी मुश्किल नहीं है कि उनमें से एक व्यक्ति उससे संक्रमित हो, क्योंकि कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति पर प्रभावी होने में भी यह वायरस के हफ्ते का वक्त लेता है, लेकिन उससे पहले अगर उसके संक्रमित हाथ से गुजरे नोट आपके हाथों में आ गए तो किसी का भी इसकी चपेट में आना मुश्किल नहीं होगा।

क्या बारिश बढ़ा रहा है कोरोना वायरस का खतरा, जानिए बारिश और वायरस का कनेक्शन?

buy

इसलिए खरीदारी और लेने-देन के पारंपरिक तरीकों को त्याग करके डिजिटल पेमेंट्स से खरीदारी को चुने, इससे न केवल आप कोरोनावायरस के संक्रमण से सुरक्षित रह सकेंगे, बल्कि परिवार, समाज और देश को संक्रमण मुक्त करने में भी एक अच्छे नागरिक की तरह अपनी भूमिका भी अदा कर सकेंगे। क्योंकि नोट एक ऐसा माध्यम है, जो हर समय हाथों से गुजरता रहता है और उससे संक्रमण फैलने का सबसे अधिक खतरा हो सकता है।

buy

उल्लेखनीय है वर्तमान में कुल 152 देश इसकी जकड़ में आ चुके हैं। वर्तमान आंकड़ों पर गौर करें तो अब तक पूरी दुनिया में अभी तक कुल 1,56,930 मरीज सामने आ चुके हैं और उनमें 5,839 की दुखद मौत हो चुकी है। हालांकि संक्रमित 1,56,930 मरीजों में से 81, 776 लोग ठीक हुए हैं, लेकिन अस्पतालों में संक्रमित भर्ती 5,651 की हालत बेहद नाजुक है। भारत में 107 से अधिक मरीज इसकी चपेट में हैं जबकि 2 की मौत हो चुकी है।

जानिए, कोरोना वायरस संक्रमित पहले भारतीय की मौत के पीछे की असल वजह!

एक लोग से दूसरे लोग में फैलता है कोरोना वायरस?

एक लोग से दूसरे लोग में फैलता है कोरोना वायरस?

कोरोना वायरस संक्रमण के जरिए फैलता है। यदि कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है, तो उसके संपर्क में आने से आपको भी कोरोना वायरस हो सकता है। संक्रमण वाले व्यक्ति और आपके बीच की दूरी अगर 6 फीट से कम है तो आपको बड़ी आसानी से कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है।

खांसी और छींक से फैलता है कोरोना वायरस ?

खांसी और छींक से फैलता है कोरोना वायरस ?

किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से भी कोरोना वायरस फैलता है। इसलिए यदि आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो अपने मुंह को ढकें और कोशिश करें कि खांसने और छींकने वाले लोगों के संपर्क में न आएं। संभव हो तो मार्केट में मिल रहे सर्जिकल मास्क खरीदे और उसका सदुपयोग करें।

संक्रमित हवा से फैल सकता है कोरोना वायरस?

संक्रमित हवा से फैल सकता है कोरोना वायरस?

अगर कोरोना वायरस से पीड़ित कोई व्यक्ति आपके आस-पास खांस रहा हो या उसने छींका हो तो उस हवा में उसकी सांस से निकले हुए वायरस मौजूद रहेंगे और अगर आप इस हवा को इन्हेल करते हैं तो आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

छूने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस ?

छूने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस ?

यदि किसी मेज, टेबल, किताब, सामान और किसी भी वस्तु को संक्रमित व्यक्ति के द्वारा छुआ गया है तो इससे भी कोरोना वायरस फैल सकता है। इसलिए संक्रमित व्यक्ति के द्वारा छूई गई किसी भी वस्तु को नंगे हाथों से न पकड़ें और खासकर ऐसी चीजों को छूने के बाद अपने हाथ से अपने मुंह, नाक और आंख को बिल्कुल न छुएं।

लोग बिना बीमार हुए भी फैला सकते हैं कोरोना वायरस ?

लोग बिना बीमार हुए भी फैला सकते हैं कोरोना वायरस ?

कुछ लोग बिना बीमार हुए भी कोरोना वायरस फैला सकते हैं। दरअसल ऐसे लोग कोरोना से संक्रमित होने के लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं और यह खांसी या छींक के जरिए उसे फैला सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से दूर ही रहें।

मांस खाने से फैल सकता है कोरोना वायरस ?

मांस खाने से फैल सकता है कोरोना वायरस ?

कोरोना वायरस के बारे में यही कहा गया है कि यह एक जानवर से आया है। इसलिए चीन ने सबसे पहले लोगों को मांस न खाने की ही सलाह दी थी। भारत में भी मांस को न खाने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में निश्चित रूप से मांस का सेवन करना, कोरोना वायरस के संक्रमण को बुलावा देना साबित होगा। इसलिए मांस का सेवन करने से बचें।

सार्वजिनक चीजों से बनाए उचित दूरी, हो सकते हैं संक्रमित

सार्वजिनक चीजों से बनाए उचित दूरी, हो सकते हैं संक्रमित

अक्सर हम टेलीफोन और मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते रहते हैं, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि सार्वजनिक या दूसरो ंके द्वारा प्रयोग की जा रही चीजों से दूरी बना कर चलें। इसके अलावा हो सकें यात्रा न करें और जरूरी है तो सार्वजनिक वाहनों से दूरी बनाएं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
If you are still shopping through notes, then give it a break and carry out the purchase through digital payments, because you do not always have retail money to buy the essentials. So, make purchases through digital payments until Coronavirus not comes to an end, otherwise the next number will be yours and then it will not be able to stop you from spreading to your family, clan and society.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X