• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुनिया को समझ आई नमस्ते की अहमियत, प्रिंस चार्ल्स और डोनाल्ड ट्रंप भी बोले सलाम 'नमस्ते'!

|

बेंगलुरू। जानलेवा कोरानावायरस का खौफ से पूरी दुनिया खौफज़दा है। यही कारण है कि पूरी दुनिया संक्रमण से बचने के लिए ऐसे सभी जरूरी कदम उठा रहे हैं, जिससे इसकी रोकथाम की जा सके, लेकिन कोरोनावायरस से बचाव को लेकर सबसे ज्यादा प्रचलित हो रहा है भारतीय अभिवादन का तरीका नमस्ते, जिसे आज पूरी दुनिया सलाम कर रही है और अभिवादन के लिए नमस्ते की वकालत कर रही है।

    coronavirus का खौफ, India में नमस्ते की परंपरा के आगे नतमस्तक हुए दुनिया के ये दिग्गज | वनइंडिया

    Namaste

    कोरोनावायरस से सुरक्षा के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू के बाद इस फेहरिस्त में अब शाही ब्रिटिश राजकुमार प्रिंस चार्ल्स भी शामिल हो गए हैं। हालांकि इस फेहिस्त में फ्रांस राष्ट्रपति एमैनुअल मेक्रॉन और जर्मनी सरकार में मंत्री होर्स्ट सीहोफर भी शामिल हैं, जिन्हों जर्मनी की चांसलर एंजला मार्केल से हाथ मिलाने से इनकार कर दिया।

    Coronavirus: जानिए, कैसे संक्रमण से सुरक्षा के लिए रामबाण साबित हो रही है भारतीय पद्धति!

    Namaste

    गौरतलब है वर्तमान में कोरोनावायरस की चपेट में 127 देश आ चुके हैं। पूरी दुनिया में कुल 1,34,818 संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं, जिनमें से कुल 4,984 की अबतक दुखद मौत हो चुकी है। चूंकि कोरानावायरस एक इंसान से दूसरे इंसान से संपर्क से तेजी फैलता है, इसलिए भारतीय अभिवादन नमस्ते की लोकप्रियता दुनिया में बढ़ रही है और इसकी उपयोगिता को लोग समझ रहे हैं।

    Pandemic: 48 दिन में 525 गुना तेजी से 4300 से अधिक जिंदगी निगल चुका है यह वायरस!

    Namaste

    कोरोनावायरस को रोकने में सबसे बेहतर तरीका है कि डायरेक्ट स्पर्श से बचा जाए, जो दूसरे अभिवादन के तरीके मसलन गले मिलना, हैंड शेक, चुंबन से संभव नहीं हैं। यही वजह है कि राजनीति ही नहीं, मनोरंजन जगत से जुड़े सेलिब्रिटीज भी लोगों को कोरोना को नो कहने के लिए नमस्ते को हां कहने की अपील कर रहे हैं।

    उल्लेखनीय है कोरोनावायरस से निपटने के लिए दुनियाभर के एक्सपर्ट्स ने एक सलाह तो जरूर दी है वो है एक दूसरे से शारीरिक दूरी बनाए रखना। ऐसा इसलिए ताकि किसी दूसरे में बीमारी ना फैले। इसी सलाह को देखते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देशवासियों से कहा है कि वो हाथ ना मिलाएं और भारत की तरह नमस्ते किया करें, जिस पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह पद्धित वैज्ञानिक है इसलिए भारत महान है।

    COVID19: जानिए, महामारियों के अद्भुत पैटर्न जो हर 100 साल बाद धरती पर लौट आते हैं!

    प्रधानमंत्री मोदी ने नमस्ते की आदत दोबारा डालने की अपील की

    प्रधानमंत्री मोदी ने नमस्ते की आदत दोबारा डालने की अपील की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन औषधि दिवस के अवसर पर कोरोना वायरस को लेकर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहों से दूर रहने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया नमस्ते की आदत डाल रही है, अगर किसी कारण से हमने यह आदत छोड़ दी है तो हाथ मिलाने के बजाए इस आदत को फिर से डालने का ये उचित समय है।

    व्हाइट हाउस में नमस्ते मुद्रा में नजर आए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

    व्हाइट हाउस में नमस्ते मुद्रा में नजर आए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में एक दूसरे को पारंपरिक भारतीय अभिवादन नमस्ते कहा। दोनों नेताओं ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए यह आवश्यक है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आयरलैंड के प्रधानमंत्री को नमस्ते किए जाने पर कहा कि हमने और आयरलैंड के पीएम ने आज हाथ नहीं मिलाया और हमने एक-दूसरे की तरफ देखा और कहा कि हम क्या करने जा रहे हैं? एक अजीब भावना थी। ट्रंप ने नमस्ते की मुद्रा में पत्रकारों से कहा कि मैं हाल ही में भारत से लौटा हूं और वहां मैं किसी से हाथ नहीं मिलाया और यह आसान था क्योंकि वे ऐसे ही अभिवादन करते हैं।

    प्रिंस चार्ल्स कॉमनवेल्ड रिसेप्शन में नमस्ते करते हुए नजर आए!

    प्रिंस चार्ल्स कॉमनवेल्ड रिसेप्शन में नमस्ते करते हुए नजर आए!

    लंदन के मार्लबोरो हाउस में जब कॉमनवेल्थ रिसेप्शन में पहुंचे प्रिंस चार्ल्स ने वहां मौजूद अतिथियों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया, जबकि वहां लोग हाथ मिलाकर अभिवादन करते हैं। उन्हें ऐसा करते देख अन्य लोग भी हाथ जोड़कर नमस्ते करते दिखे। इसके बाद सोशल मीडिया पर ट्रेंड भी करने लगे थे। प्रिंस चार्ल्स का वीडियो काफी वायरल भी हो रहा है, जिसमें वह पहले हाथ मिलाने के लिए आगे बढ़ाते हैं और फिर तुरंत ही नमस्ते करते हैं। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के कारण 10 लोगों की मौत हो चुकी है और कुल 590 लोग इससे संक्रमित हैं। प्रिंस चार्ल्स हाल ही में नमस्ते करते हुए नजर आए थे।

    फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने नमस्ते के अभिवादन किया

    फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने नमस्ते के अभिवादन किया

    फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन भी हाल ही में नमस्ते करते हुए नजर आए। राष्ट्रपति ने सोमवार को स्पेन के राजा फिलिप और उनकी पत्नी इलीसी का पेरिस में स्वागत किया था। इस दौरान उन्होंने दोनों का नमस्ते के साथ अभिवादन किया था. स्पेन और फ्रांस में अब तक कोरोनावायरस के 4,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

    इजरायल पीएम ने देशवासियों को नमस्ते को अपनाने की सलाह दी

    इजरायल पीएम ने देशवासियों को नमस्ते को अपनाने की सलाह दी

    दुनियाभर में कोरोना वायरस के असर को देखते हुए हर देश सतर्क हो गया है और इसी बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देशवासियों को संबोधित किया, उन्होंने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए कई कदम उठाने जरूरी हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं, जिन्हें लोगों को अपने जीवन में उतारना होगा। इसमें एक दूसरे को छूना बंद करना होगा, जिसकी शुरुआत हाथ मिलाने से करनी होगी। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ऐसे में सभी को भारतीय तरीका अपनाना चाहिए और एक-दूसरे को नमस्ते कहना चाहिए.

    मंत्री ने चांसलर एंजेला मर्केल से हाथ मिलाने से इनकार दिया!

    मंत्री ने चांसलर एंजेला मर्केल से हाथ मिलाने से इनकार दिया!

    कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर और इससे बचाव को लेकर एक बेहद दिलचस्प मामला तब रूबरू हुआ। जब जर्मनी के आंतरिक मामलों के मंत्री होर्स्ट सीहोफर ने देश की चांसलर एंजेला मर्केल से हाथ मिलाने से इनकार दिया। ऐसा उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने या फैलाने को रोकने के इरादे से किया। जर्मनी चांसलर एंजला मार्केल और मंत्री होर्स्ट सीहोफर का उक्त वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर हो रहा है। बताया जाता है कि जर्मनी चांसलर एंजेला मर्केल ने मंत्री के हाथ नहीं मिलाने को बाद में सही करार दिया।

    एक्टर अक्षय कुमार ने कहा कि सबको नमस्ते पर आ जाना चाहिए

    एक्टर अक्षय कुमार ने कहा कि सबको नमस्ते पर आ जाना चाहिए

    बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नमस्ते को अपनाने की अपील दोहराते हुए सभी को कोरोना वायरस से बचाव के नमस्ते करने पर जोर दिया। अक्षय ने कहा कि कोरोनावायरस से निपटने के लिए स्वच्छता बनाए रखना जरूरी है। सबको सावधानी बरतनी होगी। सबको हमारे देश के अभिवादन के मूल तरीके यानी नमस्ते पर आ जाना चाहिए। अब तक भारत में कोरोनावायरस के 75 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 1 मरीज मौत भी हो चुकी है।

    देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने दुनिया को बताया नमस्ते का महत्व!

    देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने दुनिया को बताया नमस्ते का महत्व!

    बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई तस्वीरों का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह देश और दुनिया में हुए इवेंट्स में हाथ जोड़ती नजर आ रही हैं। इसी वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन लिखा, "नमस्ते, दुनियाभर में बदलाव के समय में लोगों का अभिवादन करने का पुराना लेकिन फिलहाल नया तरीका। सभी सुरक्षित रहें। प्रियंका चोपड़ा ने इस वीडियो के जरिए कोरोना वायरस से बचने के साथ-साथ भारतीय परंपरा को भी आगे बढ़ाने की कोशिश की है।

    दबंग सलमान खान ने कहा, हमारी सभ्यता में नमस्ते और सलाम है!

    दबंग सलमान खान ने कहा, हमारी सभ्यता में नमस्ते और सलाम है!

    बॉलीवुड एक्टर सलमान खान ने हाल ही में सोशल मीडिया पर अपने वर्कआउट सेशन की एक फोटो शेयर की थी, जिसमें वे शर्टलेस थे और हाथ जोड़े नजर आ रहे थे। कोरोना वायरस से बचने के तरीके के बारे में लोगों को समझाते हुए सलमान ने कैप्शन में लिखा था, "नमस्कार...हमारी सभ्यता में नमस्ते और सलाम है। जब 'कोरोनावायरस' खत्म हो जाए, तब हाथ मिलाओ और गले लगो।"

    अनुपम खेर ने वीडियो जारी कर नमस्ते को किया प्रमोट!

    अनुपम खेर ने वीडियो जारी कर नमस्ते को किया प्रमोट!

    अनुपम खेर ने एक वीडियो जारी करके लोगों से हाथ ना मिलाने और गले ना मिलने की अपील की है। अनुपम ने वीडियो के जरिए कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को एक-दूसरे से हाथ मिलाने और हग करने के बजाए इंडियन तौर-तरीक़ों को अपनाते हुए दोनों हाथ जोड़कर नमस्ते करके अभिवादन करना चाहिए। इससे शारीरिक संपर्क नहीं होता, साथ ही दोनों हाथ जोड़ने से ऊर्जा का संचार भी होता है।

    कोरोना से बचाव के लिए कर्नाटक सरकार ने शुरू किया नमस्ते अभियान

    कोरोना से बचाव के लिए कर्नाटक सरकार ने शुरू किया नमस्ते अभियान

    कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बुधवार को ‘हाथ मिलाने की बजाय नमस्ते करें'नाम से एक अभियान शुरू किया। यह अभियान लोगों को पारंपरिक भारतीय शैली में एक-दूसरे का अभिवादन करने के लिए प्रेरित करते हैं। इस अभियान के तहत कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए नियमित तौर पर हाथ धोने जैसी साफ-सफाई की आदतें अपनाकर संक्रमण से खुद को बचाने की सलाह दी जाएगी।.

    गुजरात सरकार ने लोगों से नमस्ते अपनाने की अपील की

    गुजरात सरकार ने लोगों से नमस्ते अपनाने की अपील की

    गुजरात कोरोना वायरस के संक्रमण से अभी तक पूरी तरह सुरक्षित है, दो दर्जन से अधिक टेस्ट भी नेगेटिव आए हैं,लेकिन मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने लोगों को हाथ मिलाने के बजाए नमस्ते करके ही अभिवादन करने की अपील की गई है।

    दिल्ली में संक्रमण से बचाव के लिए किया गया ‘नमस्ते मार्च’ का आयोजन

    दिल्ली में संक्रमण से बचाव के लिए किया गया ‘नमस्ते मार्च’ का आयोजन

    राष्ट्रीय राजधानी में ब्रिटिश लिंग्वा के तत्वाधान में कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव एवं जागरूकता के लिए ‘नमस्ते मार्च' का आयोजन किया गया. इस जन जागरण अभियान का संचालन प्रसिद्ध लेखक डॉ. बीरबल झा के नेतृत्व में किया गया, जिसमें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय नागरिकों से अभिवादन करने के लिए हाथ मिलाने, गले लगाने या किसी भी प्रकार का शारीरिक संपर्क की बजाय नमस्ते या नमस्कार करने की भारतीय संस्कृति को फिर से अपनाने की अपील की गई.

    वायरल वीडियो में एक शादीशुदा जोड़े ने पैरों से किया अभिवादन

    इंटरनेट पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें शादीशुदा एक जोड़ा मेहमानों से हाथ मिलाने के बजाय पैरों से हाथ मिला रहा है। ऐसा उन्होंने हैंडशेक से दूरी बनाने के लिए लिए। वीडियो में शादीशुदा जोड़े को लोगों को नमस्ते की जगह पैरों से पैर मिलाते हुए देखा गया है। हालांकि नमस्ते एक बेहतर विकल्प हो सकता है, जिसे पूरी दुनिया स्वीकार कर रही है। माना जा रहा है यह जोड़ा मजाकिया अंदाज में यह किया होगा।

    हैंड शेक छोड़कर अब 'वुहान शेक कर रहे चीनी नागरिक!

    हैंड शेक छोड़कर अब 'वुहान शेक कर रहे चीनी नागरिक!

    भारतीय अभिवादन नमस्ते का एक तोड़ चीन के वुहान सिटी में निकाल लिया गया है, जिसमें लोग एकदसूरे के पैरों को पैरों से छूकर अभिवादन कर रहे हैं। उक्त अभिवादन को वुहान शेक (Wuhan Shake) नाम दिया है। अब चीन में लोग एकदसूर से मिलते वक्त हाथ मिलाना बंद कर दिया है और हैंड शेक करन के बजाय वुहान शेक कर रहे हैं। ट्विटर पर वुहान शेक करते चाइनीज का एक वीडियो में भी वायरल हो रहा है, जिसमें लोग एक दूसरे से वुहान शेक करते हुए देखे जा सकते हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    The royal British prince Prince Charles has now joined the list after US President Donald Trump and Israeli President Benjamin Netanyahu for protection from the Corona virus. However, the list also includes France PM Emmanuel Macron and Minister in the Government of Germany Horst Seehofer, who refused to join hands with German Chancellor Angela Merkel.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X