• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बजट 2019: सरकार ने नई शिक्षा नीति का ऐलान किया, विदेशी छात्रों के लिए 'स्टडी इन इंडिया' प्रोग्राम

|

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार को पेश किया। 2019 का बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि, हमारी सरकार नई शिक्षा नीति लाएगी। शिक्षा नीति पर अनुसंधान केंद्र भी बनाया जाएगा। राष्ट्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठान का निर्माण किया जाएगा। सरकार की ओऱ से उच्च शिक्षा पर जोर दिया गया है। इसके लिए अलग से फंड की व्यवस्था की गई है। सरकार विदेशी छात्रों के लिए 'स्टडी इन इंडिया' प्रोग्राम शुरू करेगी।

budget 2019 Nirmala Sitharaman says to start a programme ‘Study in India to attract foreign students

निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम नई शिक्षा नीति लाएंगे। सरकार ने राष्ट्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठान बनाने का ऐलान किया गया। आदर्श किराया कानून भी बनाया जाएगा। सरकार उच्च शिक्षा के लिए 400 करोड़ रुपये खर्च करेगी। 2 आईआईटी और 1 आईआईएम दुनिया के 200 शीर्ष संस्थानों में शामिल हुए हैं। पांच साल पहले इस लिस्ट में एक भी भारतीय कॉलेज का नाम नहीं था। ऐसे में सरकार इन संख्या को बढ़ाने पर जोर देगी। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया जाएगा।

सीतारमण ने कहा कि, विदेशी छात्रों के लिए 'स्टडी इन इंडिया' प्रोग्राम चलाया जाएगा। 1 करोड़ छात्रों के लिए स्किल योजना लाया जाएगा। स्टार्ट अप के लिए टीवी चैनल सरकार खोलेगी। स्टैंडअप इंडिया स्कीम के तहत महिलाओं, अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को लाभ सरकार देगी। सभी मंत्रालयों का फंड एनआरएफ से जुड़ेगा। हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा, रोबोटिक्स, आदि जैसे क्षेत्रों में अपने युवाओं के कौशल में सुधार करने की कोशिश करेंगे।

निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि, राजघाट पर राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र बनाया जाएगा। साथ ही खेलो भारत योजना का ऐलान किया जाएगा। हमारा लक्ष्य ऑनलाइन कोर्स को बढ़ावा देने पर है। देश में 'अध्ययन' कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी, इसके तहत विदेशी छात्रों को भारत में बुलाया जाएगा। उच्च शिक्षा के लिए अलग से कानून का मसौदा पेश किया जाएगा। राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड का भी निर्माण किया जाएगा।

<strong> गांव, गरीब और किसान हमारे हर कार्यक्रम का केंद्र बिंदु: सीतारमण</strong> गांव, गरीब और किसान हमारे हर कार्यक्रम का केंद्र बिंदु: सीतारमण

English summary
budget 2019 Nirmala Sitharaman says to start a programme ‘Study in India to attract foreign students
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X