• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामले में आज ब्रिटेन की अदालत सुना सकती है अहम फैसला

|

नई दिल्ली। पीएनबी बैंक घोटाले के आरोपी और भगोड़ा करार नीरब मोदी के भारत को प्रत्यर्पित करने को लेकर आज ब्रिटेन एक की अदालत में सुनवाई होगी।

Nirav Modi
    PNB Scam : Nirav Modi भारत लाया जाएगा, London Court ने प्रत्यर्पण को दी मंजूरी | वनइंडिया हिंदी

    माना जा रहा है कि अदालत आज नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को लेकर अंतिम फैसला सुना सकती है। आपको बता दें कि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक से 2 मिलियन डॉलर की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है।

    नीरव मोदी फिलहाल लंदन की एक जेल में बंद है। उस पर पंजाब नेशनल बैंक से करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी करने का आरोप है। उम्मीद है कि हीरा कारोबारी नीर मोदी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लंदन की वेस्टमिंस्टर अदालत में पेश किया जाएगा। जिला न्यायाधीश आज इस बात पर फैसला लेंगे कि नीरव मोदी को भारतीय अदालतों के समक्ष प्रस्तुत करने का मामला बनता भी है या नहीं।

    अदालत के फैसले के बाद ब्रिटेन की गृह मंत्री इस फैसले पर अंतिम हस्ताक्षर करेंगी। खबरों के अनुसार इस फैसले के खिलाफ दोनों पर वहां के सर्वोच्य न्यायालय में अपील दायर कर सकते हैं। गौरतलब है कि नीरव मोदी को 19 मार्च, 2019 में प्रत्यर्पण वारंट पर गिरफ्तार किया गया था और उसके भारत प्रत्यर्पण के मामले में लंदन की वेस्मिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में कई बार सुनवाई हुई। अगर नीरव मोदी भारत आता है तो उसे सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज मामलों के तहत आपराधिक कार्यवाही का सामना करना पड़ेगा।

    उसपर पीएनबी बैंग में गैरकानूनी पत्र या ऋण समझौते के जरिए बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी करने, सबूतों से छेड़छाड़ करने और मामले से जुड़े गवाहों को धमकाने के आरोप हैं। इस मामले में भारत सरकार की ओर से क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस ने अदालत में बहस की और मोदी के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की है। यह भी साफ किया गया है कि भारत में उसके प्रत्यर्पण को रोकने वाले कोई मानवाधिकार के मुद्दे नहीं हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Britain court may hear important verdict in extradition case of PNB scam accused Nirav Modi
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X