• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वायु प्रदूषण को लेकर बीजेपी विधायक ने PM मोदी को लिखा खत, बताया कैसे सुधर सकती है हालत

|

गाजियाबाद। इन दिनों पूरे उत्तर भारत समेत दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या अपने चरम पर है। जहां जहरीली हवाओं ने लोगों का दम घोंटकर रख दिया है, वहीं राजनीतिक दल इस समस्या पर भी राजनीति करने से बाज नहीं आ रहे। इस मामले में लोनी से भाजपा विधायक नंद किशोर गुर्जर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर प्रदूषण कम करने का एक सुझाव दिया है। बीजेपी विधायक ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा है कि पूरे एनसीआर-दिल्ली और मेरी विधानसभा लोनी (गाजियाबाद) में एयर क्वालिटी इंडेक्स 1700-1900 के खतरनाक स्तर पर पहुंचने पर स्वास्थ्य इमरजेंसी घोषित कर एनसीआर-लोनी गाजियाबाद-दिल्ली में सभी निर्माण कार्य सहित, सभी फैक्ट्रियों को तत्काल बंद कर वायुसेना की मदद से वाटर स्प्रिंकल (पानी के छिड़काव) कृत्रिम वर्षा करने के सदर्भ में है।

वायु प्रदूषण को लेकर बीजेपी विधायक ने PM मोदी को लिखा खत, बताया कैसे सुधर सकती है हालत

उन्होंने लिखा है कि प्रदूषण के कारण उत्पन्न हुए आपातकाल में वायुसेना के हेलिकॉप्टर और ग्लोबमास्टर विमानों की सहायता से पूरे एनसीआर-लोनी-दिल्ली में पानी का छिड़काव और इससे निपटने के लिए हमारे होनहार वैज्ञानिकों की सहायता से कृत्रिम बादल का निर्माण कर बारिश करवाई जाए, जिससे प्रदूषण की यह स्थिति सामान्य हो सके और लोगों को स्वच्छ हवा में सांस लेने के मौलिक अधिकार की आपके द्वारा रक्षा की जा सके। पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण ने दिल्ली-एनसीआर में हॉट-मिक्स प्लांट्स और स्टोन-क्रशर पर प्रतिबंध को आठ नवंबर तक बढ़ा दिया है। यह फैसला अगले आदेश तक इस क्षेत्र में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर रोक लगाने वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आया।

ईपीसीए प्रमुख भूरे लाल ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के मुख्य सचिवों को पत्र लिख कर कहा कि फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, बहादुरगढ़, भिवाड़ी, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत, पानीपत के सभी कोयला और अन्य ईंधन आधारित उद्योग जो अभी प्राकृतिक गैस या जैव ईंधन पर नहीं चलते हैं आठ नवंबर की सुबह तक बंद रहेंगे। दिल्ली में जो उद्योग अभी तक प्राकृतिक गैस का प्रयोग नहीं करते हैं, इस अवधि के दौरान बंद रहेंगे।

English summary
With Delhi-NCR gasping for breath, BJP MLA from Ghaziabad, Nand Kishore Gurjar has penned down a letter to Prime Minister Narendra Modi requesting him to direct Indian Air Force to sprinkle water in his constituency with the help of helicopters to settle down dust particles.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X