केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, घर बनाने के लिए मिलेगा 25 लाख का एडवांस

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार बड़ा तोहफा लेकर आई है, अब सपनों का घर बनाने के लिए आपको सरकार खास मदद देने जा रही है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को घर खरीदने के लिए सरकार ने नियमों में बड़ा बदलाव करने की पहल की है, जिसके बाद एचबीए के नियम आसान हो जाएंगे। सरकार के इस कदम से ना सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को अपना घर बनाने में सहूलियत होगी बल्कि भवन निर्माण के क्षेत्र में लंबे समय से छाई मंदी से निपटने में भी सरकार को काफी मदद मिलेगी।

home

नए नियमों के अनुसार अब केंद्र सरकार के कर्मचारी पहले की तुलना में अधिक राशि एडवांस में ले सकेंगे, साथ ही उन्हें पहले की अपेक्षा ब्याज भी कम देना पड़ेगा। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के घर बनाने के लिए दिए जाने वाले एडवांस में नियमों में बदलाव किया गया है। अब अगर आप 1 करोड़ रुपए का घर बनाना चाहते हैं तो आपको 25 लाख रुपए की एडवांस राशि मिल जाएगी, इससे पहले यह सीमा यह सीमा 30 लाख रुपए के मकान के लिए सिर्फ 7.50 लाख रुपए थी।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए आवास निर्माण के लिए एडवांस राशि दिए जाने के नियमों में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नए नियमों के अनुसार अगर पति-पत्नी दोनों सरकारी नौकरी में हैं और दोनों केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं तो उन्हें पहले की 9.5 फीसदी पर ब्याज दर की जगह 8.5 फीसदी ब्याज देनी होगी। वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि आवास की जरूरतें बढ़ी हैं, जिसे देखते हुए नियमों में बदलाव किया गया है। इससे भवन निर्माण के क्षेत्र में मंदी से उबरने में भी मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- सेंसर बोर्ड के सदस्य की राजनाथ सिंह को चिट्ठी, पद्मावती बनाने के लिए भंसाली पर हो देशद्रोह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big relief to central government employees now loan amount for house building increased. Government has mend the laws to ease the loan process.
Please Wait while comments are loading...