PMO ने नीतीश को फोन कर बताया, लालू के घर सुबह CBI की रेड होगी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर कानून का शिकंजा कसता जा रहा है। शुक्रवार को सीबीआई ने होटल आवंटन में गड़बड़ी के मामले में जब लालू प्रसाद यादव के घर समेत 12 ठिकानों पर छापा मारकर केस दर्ज किया, तो पहला सवाल यही उठा कि अब बिहार के सीएम नीतीश कुमार क्या करेंगे। इस बीच सवाल यह भी उठ रहा है कि क्या सीएम नीतीश कुमार को लालू प्रसाद यादव के घर पर पड़ी सीबीआई रेड की पहले से जानकारी थी?

आखिर क्यों दी गई नीतीश को जानकारी?

आखिर क्यों दी गई नीतीश को जानकारी?

शुक्रवार को सुबह-सुबह जब सीबीआई की टीम लालू प्रसाद यादव के घर पहुंची तो उससे पहले नीतीश कुमार को छापे की जानकारी दी गई थी। हालांकि रेड से पहले सीबीआई किसी को छापेमारी के बारे में कोई जानकारी नहीं देती है। फिर भी इस मामले में सीएम नीतीश को पहले से जानकारी देकर ही रेड डाली गई। आखिर ऐसा क्यों किया गया?

कानून-व्यवस्था बिगड़ने का था डर

कानून-व्यवस्था बिगड़ने का था डर

गुरुवार को सीबीआई की टीम अगले दिन यानी शुक्रवार को लालू यादव के घर समेत 12 ठिकानों पर छापा मारने की तैयारी कर रही थी। छापेमारी चूंकि लालू प्रसाद यादव के घर पर करनी थी इसलिए सीबीआई ने पीएमओ को इस बारे में जानकारी दी। पीएमओ को जानकारी देने के पीछे सीबीआई का मकसद छापे के समय कानून-व्यवस्था बिगड़ने का डर था। जानकारी मिलने के बाद पीएमओ ने फैसला किया कि इस बारे में बिहार के सीएम नीतीश कुमार को बताया जाए।

इधर नीतीश को फोन गया, उधर अधिकारी तैयार

इधर नीतीश को फोन गया, उधर अधिकारी तैयार

वन इंडिया के सूत्रों के मुताबिक गुरुवार रात को पीएमओ से नीतीश कुमार को फोन किया गया और उन्हें रेड के बारे में जानकारी दी गई। जानकारी मिलने के बाद नीतीश ने सरकार के उच्च अधिकारियों को सीबीआई की होने वाली रेड के बारे में बताया और निर्देश दिए कि कार्रवाई के दौरान राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखी जाए। पीएमओ की तरफ से यह कदम इसलिए भी उठाया गया ताकि रेड करने वाली सीबीआई टीम को कोई परेशानी ना हो।

नीतीश खुद रहे पटना से दूर

नीतीश खुद रहे पटना से दूर

इसके बाद बिहार पुलिस के शीर्ष अधिकारियों ने पूरे राज्य में सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर तैयारी शुरू कर दी। हालांकि उच्च अधिकारियों के अलावा, निचली रैंक के किसी भी अधिकारी को रेड के बारे में नहीं बताया गया। उन्हें केवल किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए। यहां यह भी जानना दिलचस्प है कि गुरुवार को नीतीश कुमार खुद पटना से दूर राजगिर में थे। बताया गया कि नीतीश कुमार किसी बीमारी के इलाज के लिए वहां गए हैं लेकिन उनके कार्यालय ने इस बारे में काई आधिकारिक जानकारी नहीं दी।

ये भी पढ़ें-लालू की बेटी मीसा और दामाद के 3 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Before the CBI raids on Lalu, here is what the PMO told Nitish Kumar.
Please Wait while comments are loading...