साइबर लुटेरों ने अकाउंट से लूटे 25 हजार रुपए, SBI ने लौटाए 50 हजार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बैंगलुरु। कर्नाटक की राजधानी बैंगलुरु में भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) के एक अकाउंट होल्‍डर के अकाउंट से ऑनलाइन पैसे चोरी हो गए। अच्‍छी बात ये रही कि बैंक ने अकाउंट में पैसे वापस कर दिए। लेकिन खास बात ये रही कि बैंक ने एक ही खाते में दो बार पैसा भेज दिया। जानकारी के मुताबिक पेशे से लेखा परीक्षक मट्टिकेरे निवासी बसवराज बडिगेरा के सेविंग अकाउंट से बीते 9 जुलाई को साइबर अपराधियों ने 25 हजार रुपए निकाल लिए थे। इसके फौरन बाद बसवराज ने अकाउंट बद करवा दिया।

साइबर लुटेरों ने अकाउंट से लूटा 25 हजार रुपए, SBI ने लौटाए 50 हजार

इसके बाद बसवराज ने इसकी सूचना बैंक और यशवंतपुर पुलिस स्‍टेशन को दी। बसवराज के मुताबिक ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए पैसे भेजने के लिए ओटीपी अनिवार्य होता है। बैंक की ओर से यह ओटीपी ऑनलाइन लुटेरों को उपलब्ध करा दिया गया, यह गलती बैंक द्वारा की गई। हालांकि शिकायत के बाद भी बैंक ने जब इसपर ध्‍यान नहीं दिया तो बसवराज ने इसकी शिकायत आरबीआई से की।

इसके बाद 16 सितंबर को एसबीआई के द्वारा उनके खाते में 25 हजार रुपये वापस कर दिए गए। इतना ही नहीं 28 सितंबर को भी उसी बैंक से उनके खाते में 25 हजार रुपये और जमा करा दिए गए। इससे पहले बसवराज के दोस्त को भी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ा था। साइबर अपराधियों ने उसके खाते से 1 लाख रुपये लूट लिए थे। इसके तुंरत बाद बसवराज के दोस्त ने बैंक और पुलिस स्टेशन में मामले की शिकायत दर्ज कराई। कुछ दिन बाद ही उनका पैसा उनके खाते में वापस आ गया। उन्होने उदाहरण देते हुए यह भी कहा कि अगर हमारे साथ साइबर धोखाधड़ी के जरिए हमारा पैसा चोरी होता है और हम इसकी तुरंत शिकायत कर देते हैं तो बैंक पूरा पैसा वापस कर देगा।

Read Also- GOOD NEWS: भारतीय स्टेट बैक ने न्यूनतम बैलेंस 5,000 से घटाकर 3,000 रुपए की, पेनल्टी भी कम होगी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
After refusing to compensate a victim of cyber crime, a bank in Bengaluru finally returned his money... not once, but twice.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.