• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऑटो रिक्शा पर बना डाला शानदार घर, बेड से लेकर किचन तक, जुगाड़ देख हैरान रह जाएंगे

|

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर कुछ दिनों से एक ऑटो रिक्शा की तस्वीर वायरल हो रही है। ये ऑटो रिक्शा को कई आम रिक्शा नहीं है। ये एक चलता-फिरता वन बीएचके फ्लैट है। इस ऑटो रिक्शा को चेन्नई में रहने वाले एक युवा लड़के ने बनाया है। ये एक छोटा सा घर है, जिसमें बेड से लेकर किचन भी मौजूद है। यकीन कर पाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन ये सच है। चेन्नई में रहने वाले 23 साल के पीआर अरुण प्रभू ने इस ऑटो रिक्शा को घर में तब्दील किया है। उन्होंने बजाज आरई थ्री-व्हीलर पिकअप को एक टेंटहाऊस में बदल दिया है। हालांकि ये तस्वीरें 2019 दिसंबर की है, लेकिन सोशल मीडिया पर फिर से चर्चा में है।

जुगाड़ देख हो जाएंगे हैरान

जुगाड़ देख हो जाएंगे हैरान

36 वर्ग फुट की जगह वाली इस ऑटो रिक्शा में बेडरूम, लिविंग रूम, किचन, टॉयलेट, बाथटब और वर्कस्पेस सब मौजूद है। इसके अलावा पानी के लिए 250 लीटर का टैंक भी है। ये तो छोड़िए इस टेंटहाऊस 600 वॉट का सोलर पैनल भी लगे हैं।

कपड़े सुखाने के लिए हैंगर, ऑटो के ऊपर चढ़ने के लिए सीढ़ी, रूम में दरवाजा सब मौजूद है। इसे बनाने में पीआर अरुण प्रभू को एक लाख रुपये का खर्च आया है।

टेंटहाऊस का नाम ''सोलो 0.1''

टेंटहाऊस का नाम ''सोलो 0.1''

इस टेंटहाऊस का नाम ''सोलो 0.1'' है। अरुण प्रभू ने साल 2019 के वक्त मुंबई और चेन्नई के स्लम एरिया में कुछ वक्त के लिए रिसर्च किया था। उसी दौरान उन्हें पता चला की एक छोटी सी झोपड़ी को बनाने में चार से पांच लाख रुपये का खर्च आता है, जिसमें सारी बेसिक सुवाधाएं भी नहीं होती है। इसी से प्रेरणा लेकर अरुण प्रभू ने सिर्फ एक लाख रुपये में इस ''सोलो 0.1'' टेंटहाऊस का आइडिया निकाला।

रिसाइकल्ड चीजों से बनी टेंटहाऊस

रिसाइकल्ड चीजों से बनी टेंटहाऊस

हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अरुण प्रभू ने ''सोलो 0.1'' को बनाने में ज्यादातर चीजें रिसाइकल्ड यूज की हैं। इसमें पुराने थ्री-व्हीलर को डिजाइन किया गया है। अरुण प्रभू के मुताबिक इस टेंटहाऊस में दो लोग आराम से रह सकते हैं। इस टेंटहाऊस को बनाने में अरुण को पांच से छह महीने का वक्त लगा है।

इस टेंटहाऊस की तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। लोग इसको एक गजब का आइडिया बता रहे हैं। कई लोगों ने विशेष पोर्टेबल घर के बारे में प्रतिक्रियाएं दी हैं। कई ने अपने ट्वीट में बिजनेस टाइकून आनंद महिंद्रा को भी टैग किय है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Architect converts auto rickshaw converts into home complete with bed, kitchen and toilet. auto rickshaw converts into home viral on social media.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X