अभी और इंतजार: जानें कब ATM से निकलेंगे 200 रुपये के नोट?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 और 500 रुपए ने नोट जारी किए। फिर आरबीआई ने अगस्त में 200 रुपये का नया नोट जारी किया, लेकिन इस 200 रुपय़े को एटीएम से पाने के लिए आपको और इंतजार करना होगा। पहले माना जा रहा था कि दिवाली पर एटीएम के जरिए 200 रुपए के नोट मिलने लगेंगे, लेकिन इसके लिए आपका इतंजार और लंबा होने वाला है। नए नोट के लिए आपको नए साल तक इंतजार करना होगा।

 ATMs to dispense new Rs 200 notes only by year-end

दरअसल एटीएम निर्माण करने वाली कंपनी का कहना है कि अभी तक देश के कुछ ही एटीएम को नए नोट के हिसाब से ढाला गया है। अभी कई बैंकों की ओर से उन्हें एटीएम मशीनों के अपग्रेड करने के लिए कोई जानकारी नहीं मिली है। वहीं कई बैकों का कहना है कि एटीएम सुधार एक धीमी प्रक्रिया है, जिसमें काफी वक्त लगता है। ऐसे में अभी एटीएम से 200 रुपये के नोट मिलने के कोई आसान नहीं दिख रहा है। माना जा रहा है कि नए साल तक ये नोट एटीएम से निकलेंगे। फिलहाल बैंकों की ब्रांच में 200 रुपय़े के नोट मिल रहे हैं। कोई भी व्यक्ति एक बार में 2000 रुपये के कुल मूल्य के 10 नोट ले सकता है।

आपको बता दें कि जब आरबीआई ने 500 -2000 रुपए का नोट जारी किया था उस वक्त भी एटीएम मशीनों में बदलाव किया गया था। एनसीआर कॉर्पोरेशन की देश भर में 1 लाख से अधिक एटीएम मशीन लगी हुई हैं। जिसमें से अभी कुछ ही मशीनों को 200 रुपए के नोट के हिसाब से अपग्रेट किया गया है। एटीएम अपग्रेड एक बहुत ही जाटिल और समय लेने वाली प्रक्रिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
It might take until the New Year before the recently introduced Rs 200 notes get dispensed through the country's ATMs.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.