• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

AstraZeneca के CEO का दावा- 'उनकी वैक्सीन है कोरोना पर जीत का फॉर्मूला'

|

Coronavirus Vaccine Update: पूरी दुनिया कोरोना वायरस से परेशान है, जहां अब तक 17 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि अब कई कंपनियों ने वैक्सीन तैयार कर ली है। जिसमें ब्रिटिश दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका (Astrazeneca) का नाम भी शामिल है। एस्ट्राजेनेका ने ये वैक्सीन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर तैयार की। जिसका उत्पादन भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया करेगा। इस वैक्सीन के 95 प्रतिशत प्रभावशाली होने का दावा किया जा रहा है।

corona

ब्रिटिश अखबार संडे टाइम्स को दिए इंटरव्यू में एस्ट्राजेनेका के सीईओ पास्कल सोरियट ने कहा कि उनकी कंपनी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर जो वैक्सीन बनाई है, वो एक तरह से 'जीत का फॉर्मूला' है। उन्होंने कहा कि ये मॉडर्ना और फाइजर के बराबर कारगर होगी। हालांकि अभी तक ट्रायल के नतीजे कंपनी ने घोषित नहीं किए हैं। यूके सरकार ने 23 दिसंबर को घोषणा की थी कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के डेवलपर्स ने अपना डेटा मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्शन रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) को सौंप दिया था।

इस देश के केयर सेंटर में पहुंचा कोरोना संक्रमित सांता क्लॉज, 18 की मौत, 157 पॉजिटिव, पढ़ें चौंकाने वाला वाक्याइस देश के केयर सेंटर में पहुंचा कोरोना संक्रमित सांता क्लॉज, 18 की मौत, 157 पॉजिटिव, पढ़ें चौंकाने वाला वाक्या

इस वजह से वैक्सीन है खास
एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन फाइजर और अन्य वैक्सीनों की तुलना में बेहतर विकल्प के रूप में दिख रही है, क्योंकि इसे 2-8 डिग्री सेल्सियस तापमान में कम से कम 6 महीने तक रखा और कहीं भेजा जा सकता है। वहीं दूसरी ओर Pfizer/BioNTech की वैक्सीन के रखरखाव के लिए -70 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान होना जरूरी है। हाल ही में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ब्रिटेन में मिले थे, जिस पर सोरियट ने कहा कि उनकी वैक्सीन नए स्ट्रेन के मरीजों को भी लाभ पहुंचाएगी। साथ ही उसे इसी हफ्ते ब्रिटिश स्वास्थ्य नियामक (Britain Helth Regulator) से मंजूरी भी मिल सकती है।

English summary
AstraZeneca coronavirus is winning formula: ceo Pascal Soriot
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X