'एप्पल' बढ़ाएगी भारत में ट्रेनों की स्पीड,600 KM की होगी रफ्तार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारतीय रेलों की रफ्तार को लेकर आपकी शिकायत जल्द खत्म हो जाएगी। आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल अब भारतीय रेल की रफ्तार बढ़ाएगी। जल्द ही भारतीय रेलगाड़ियों की गति 600 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी।

 Apple helping Indian Railways to increase train speeds over 600 km per hour

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि भारतीय रेलों की रफ्तार बढ़ाने के लिए आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल से बातचीत चल रही है। रेल मंत्री ने कहा कि नीति आयोग ने दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-कोलकाता मार्गों पर गतिमान एक्सप्रेस की रफ्तार बढ़ाने के लिए 18,000 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

प्रभु ने कहा कि इस मंजूरी के साथ गतिमान एक्सप्रेस की रफ्तार बढ़कर 200 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक हो जाएगी। जिससे लोगों का समय बचेगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही ट्रेनों की गति 600 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक करने के लिए बड़े प्रौद्योगिकी कंपनियों से बातचीत चल रही है।उन्होंने जानकारी दी कि सरकार एप्पल जैसी कंपनियों के साथ पहले से बातचीत कर रही है। उन्होंने कहा कि रेलवे ट्रेनों के डिब्बों के डिजाइनों पर भी विचार कर रही है ताकि किसी भी तरह की टूटफूट की जानकारी आसानी से मिल सके।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Railway minister Suresh Prabhu says the government is working with Apple to increase the speed of trains to more than 600 km per hour.
Please Wait while comments are loading...