• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमित शाह ने चेरापूंजी में की ग्रीन सोहरा प्लांटेशन ड्राइव की शुरुआत, कहा- हम इस क्षेत्र को हरा-भरा करेंगे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 25। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह नॉर्थ ईस्ट के दो दिवसीय दौरे पर रविवार को मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग पहुंचे। यहां उन्होंने असम राइफल्स के ग्रीन सोहरा प्लांटेशन ड्राइव की शुरुआत की। इस दौरान अमित शाह ने यहां पर पौधारोपण भी किया। इस दौरान अमित शाह ने कहा कि पिछले 25-30 साल के चेरापंजूी ने अपना हरा-भरा दर्जा खो दिया है और इसका मुख्य कारण विकास के नाम पर की जा रही पेड़ों की कटाई है, लेकिन अब हमने चेरापूंजी को फिर से हरा-भरा करने का संकल्प लिया है।

Amit Shah

अमित शाह के साथ ये नेता भी रहे मौजूद

आपको बता दें कि अमित शाह ने इस दौरान ग्रेटर सोहरा वॉटर सप्लाई स्कीम का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर डोनर मंत्री श्री जी.किशन रेड्डी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा अंतरिक्ष विभाग राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह, डोनर मंत्रालय के राज्य मंत्री श्री बी.एल.वर्मा, मेघालय के मुख्यमंत्री श्री कॉनराड संगमा और केंद्र तथा राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

अमित शाह ने दिया 'सदाबहार नॉर्थ ईस्ट' का नारा

इस दौरान अमित शाह ने अपने संबोधन में वनारोपण और वृक्षारोपण के महत्व का जिक्र करते हुए 'सदाबहार पूर्वोत्तर' का नारा दिया। अमित शाह ने इस दौरान कहा कि चेरापूंजी में पहले सालभर बारिश होती थी और वो सब यहां की हरियाली की वजह से था, लेकिन अब विकास के नाम पर यहां अंधाधुध कटाई की जा रही है, जिससे यहां की स्थिति अब काफी बदल गई है। उन्होंने कहा कि चेरापूंजी को फिर से हरा-भरा बनाने का एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट आज शुरू हुआ है।

इस दौरान अमित शाह ने बताया कि चेरापूंजी के पूरे इलाके को वृक्षारोपण की दृष्टि से असम राइफल अडॉप्ट करने वाला है। उन्‍होंने कहा कि ईंधन तथा अन्य उपयोगों के लिए वृक्ष काटे जाते हैं इसलिए कुल भूमि में से 80% परंपरागत और लंबी आयु वाले वृक्षों की पौध लगाई जाएगी, शेष 20% में पशु चारण, सजावटी वृक्ष और नर्सरी लगाने का काम किया जाएगा जिससे सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हुए लंबी आयु वाले वृक्ष काटने के कारणों को कम किया जा सके। इस तकनीक से मल्टी लेवल फार्मिंग होती है और 30 गुना तेजी से जंगल बढ़ता है और 3 साल के बाद वह मेंटेनेंस से मुक्त हो जाता है।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने बनाई अलग रक्षा नीति, अब कोई हमें बॉर्डर पर चुनौती नहीं दे सकता: अमित शाहये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने बनाई अलग रक्षा नीति, अब कोई हमें बॉर्डर पर चुनौती नहीं दे सकता: अमित शाह

English summary
Amit Shah start Assam Rifles' Green Sohra Plantation Drive in Shillong
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X