• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानिए उस सीरीज के बारे में जो लॉकडाउन के बीच नेटफिल्‍क्‍स पर मचा रही है धूम, जिसके फैन हैं आयुष्‍मान खुराना भी

|

मुंबई। कोरोना वायरस की वजह से इस समय देश और दुनिया लॉकडाउन के दौर से गुजर रही है। सब कुछ बंद है, न कोई नई फिल्‍म रिलीज हो रही है और न ही कोई सिनेमाहॉल खुल रहा है। इस स्थिति का सीधा फायदा नेटफिल्‍क्‍स जैसे ऑनलाइट एंटरटेनमेंट प्‍लेटफॉर्म को मिल रहा है। नेटफिल्‍क्‍स ने पिछले दिनों लॉकडाउन की स्थिति के बीच ही अपनी सुपरहिट सीरीज 'मनी हाइस्‍ट' का चौथा सीजन लॉन्‍च कर दिया। नए सीजन को इस समय जमकर देखा जा रहा है और बॉलीवुड सेलिब्रिटी आयुष्‍मान खुराना समेत तमाम इंडियन ऑडियंस इसकी तारीफ कर रहे हैं। इस सीरीज के बारे में कुछ ऐसी बातें हैं जिनके बारे में आपको जानना काफी जरूरी है।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

इंग्लिश नहीं स्‍पेनिश वेब सीरीज

इंग्लिश नहीं स्‍पेनिश वेब सीरीज

'मनी हाइस्‍ट' इंग्लिश वेब सीरीज नहीं है बल्कि एक स्‍पेनिश सीरीज है। इसका स्‍पेनिश टाइटल 'La casa de papel' है। और इसका हिंदी में अर्थ है, 'ऐसा घर जो कागज का बना है।' इस सीरिज को नेटफ्लिक्स के लिए प्रोड्यूस नहीं किया गया था। इसे पहले स्पेनिश टेलीविजन चैनल के लिए प्रोड्यूस किया गया था। कहा जा रहा था कि यह एक ऐसा एक्‍सपेरीमेंट है, जो इससे पहले स्पेनिश टेलीविजन पर नहीं हुआ था। हाल ही में नेटफ्लिक्स पर आई एक डॉक्यूमेंट्री में यह बताया गया कि शुरुआत में इसे सफलता मिली। लेकिन उसके बाद ग्राफ गिरने लगा। दूसरे सीजन में यह सीरीज बिलकुल छा गई। इसको असली सफलता तब मिली, जब इसे नेटफ्लिक्स पर प्रसारित किया गया। नेटफ्लिक्स पर इसके एपिसोड्स टाइमिंग को कम किया गया है।

क्‍या है इसकी कहानी

क्‍या है इसकी कहानी

'मनी हाइस्ट' की कहानी एक प्रोफेसर के इर्द गिर्द घूमती है। एक पढ़ा लिखा इंसान राज्य के खिलाफ विरोध के लिए लूट को अंजाम देता है। मगर वह एक ऐसा लुटेरा है जिसके अपने कुछ सिद्धांत हैं। इस कैरेक्‍टर को पूरी दुनिया में काफी सराहा जा रहा है। इस किरदार को स्‍पेनिश एक्‍टर अल्‍वारो मोरते ने अदा किया है। कहा जाता है कि इसकी कॉस्टिंग में दो महीने से ज्यादा समय लगा था। प्रोफेसर का किरदार पहले दूसरे फेमस स्पेनिश एक्टर को ऑफर किया गया था। लेकिन वह अपनी फ़िल्मों में व्यस्त थे। इसके बाद अल्‍वारो को मौका मिला जिनके पास टीवी का अनुभव न के बराबर है।

आयुष्‍मान खुराना भी हुए फैन

आयुष्‍मान खुराना भी हुए फैन

इस वेब सीरीज का गाना 'बेला चाओ' भी पूरी दुनिया में फेमस हुआ। पिछले दिनो बॉलीवुड एक्‍टर आयुष्‍मान खुराना ने इसी गाने को पियानो पर प्‍ले करते हुए एक वीडियो इंस्‍टाग्राम पर डाला था। भारत में भी कई विरोध प्रदर्शन के दौरान इसका प्रयोग हुआ। यह एक इटली का एक फोक सॉन्‍ग है। 19वीं सदी सह गाना इटली में काफी मशहूर हुआ था। खेत में काम करती महिलाएं इस गाने को गाती थी। बाद में 1943 से 1945 के बीच इटली के गृह युद्ध के दौरान इस गाने में कुछ बदलाव किया गया और यह क्रांति का गाना बन गया। इसका प्रयोग किया जाने लगा। इसके बाद इस गाने के कई वर्जन आए। हालांकि, साल 2017 में यह पूरी दुनिया में फेमस हो गया, जब मनी हाइस्ट में इसकी वापसी हुई।

उत्‍तराखंड पुलिस ने बनाया मीम

इस सीरीज में बार्सिलोना स्थित भारतीय मूल के एक्‍टर अजय जेठी ने भी एक अहम रोल अदा किया है। अजय 'मनी हाइस्‍ट' में एक ऐसे हैकर के रोल में हैं जो पाकिस्‍तान का रहने वाला है। उनके कैरेक्‍टर का नाम शाकिर है और उनकी मानें तो जब उन्‍हें साइन किया गया तो उन्‍हें इस सीरीज की लोकप्रियता के बारे में जरा भी अंदाजा नहीं था। हाल ही में उत्‍तराखंड की पुलिस ने जनता से लॉकडाउन का पालन करने के लिए कई मीम्‍स का सहारा लिया था और 'मनी हाइस्‍ट' मीम्‍स में टॉप पर था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
All you should know about 'Money Heist' Netflix series making people crazy like Ayushmann Khurrana.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X