• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ALERT: होली से ठीक पहले यूपी के इन 18 जिलों में होगी बारिश! फिर से बदलेगा मौसम

|

नई दिल्ली। होली से एक हफ्ते पहले दिल्ली-एनसीआर के गर्माहट भरे मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। बुधवार दोपहर को अचानक दिल्ली-एनसीआर का मौसम बदल गया और आंधी चलने लगी। इसके बाद रात को हुई बारिश ने फिर से मौसम में ठंड बढ़ा दी है। इससे पहले मौसम में गर्मी को देखते हुए माना जा रहा था कि इस बार होली पर ठीक-ठाक गर्मी रहेगी। हालांकि, अब मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि होली से ठीक पहले यूपी समेत देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है।

यूपी के इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश

यूपी के इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, होली से ठीक पहले यानी 6 या 7 मार्च से देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश होने से तापमान में भी गिरावट आ सकती है। यह बारिश होली के दिन तक जारी रह सकती है। 7 मार्च से होली तक यूपी के जिन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान जताया गया है, उनमें प्रदेश की राजधानी लखनऊ, कानपुर, झांसी, बांदा, सोनभद्र, अमेठी, बहराईच, फैजाबाद, सुल्तानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, शाहजहांपुर, बरेली, आगरा, अलीगढ, मेरठ और मुजफ्फरनगर शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- कोरोनावायरस के बारे में बिल्कुल झूठी हैं ये 5 बातें, जिनका सच जानना आपके लिए बेहद जरूरी

पहाड़ों पर भी होली से पहले बदलेगा मौसम

पहाड़ों पर भी होली से पहले बदलेगा मौसम

दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में बारिश के दौरान ओले गिरने की भी आशंका जताई गई है। उत्तर प्रदेश के अलावा पहाड़ों पर भी होली से पहले मौसम बदल सकता है। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भी 7 और 8 मार्च को बारिश का अनुमान जताया गया है। उत्तराखंड के अधिकतर हिस्सों में तेज बारिश के साथ-साथ ढाई हजार मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाली जगहों पर बर्फबारी भी हो सकती है। पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने अपनी टीमों को अलर्ट पर रखा है।

पिछले हफ्ते भी हुई थी दिल्ली-एनसीआर में बारिश

पिछले हफ्ते भी हुई थी दिल्ली-एनसीआर में बारिश

इससे पहले बीते शनिवार-रविवार को भी दिल्ली एनसीआर और आस-पास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई थी। अचानक हुई बारिश के बाद मौसम का मिजाज बदल गया और हल्की ठंड हो गई। बारिश के बाद मौसम इस कदर खराब हो गया कि दिल्ली एयरपोर्ट पर आने वाली 14 फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया। इन फ्लाइट्स को लखनऊ, अमृतसर, अहमदाबाद और जयपुर एयरपोर्ट की तरफ भेज दिया गया था। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ ओले भी गिरे।

इस साल खूब सताएगी गर्मी: मौसम विभाग

इस साल खूब सताएगी गर्मी: मौसम विभाग

आपको बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने इस साल पहले की अपेक्षा ज्यादा गर्मी पड़ने का आंदेशा जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक, मार्च महीने से लेकर मई तक भारत के अधिकांश हिस्सों, खास तौर पर उत्तर-पश्चिम, पश्चिम, मध्य और दक्षिण भारत में इस बार लोगों को पहले से ज्यादा गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है। उत्तर पश्चिम भारत में यूपी, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा शामिल हैं। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ मध्य भारत के हिस्से हैं, जबकि गुजरात और महाराष्ट्र पश्चिम भारत के अंतर्गत आते हैं। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक इन राज्यों में सामान्य से अधिक तापमान हो सकता है। दूसरी ओर अगर ठंडे राज्यों की बात करें तो वहां का तापमान मार्च से मई के बीच सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें- उर्मिला मातोंडकर ने किसे बताया Coronavirus से भी ज्यादा खतरनाक? वायरल हो रहा ये ट्वीट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ALERT: Just Before Holi There Will Be Rain In These Districts Of UP, Weather May Change.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X