• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नोटों पर गांधी की जगह लगे सावरकर की तस्वीर, मोदी सरकार से हिंदू महासभा ने की मांग

|
    PM Modi से Hindu Mahasabha की मांग, Indian Currency पर छपे Veer Savarakar की Photo | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। अखिल भारत हिंदू महासभा ने केंद्र की मोदी सरकार से अपील की है कि भारतीय करेंसी से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाई जाए, उनकी जगह भारतीय नोटों पर समाज सुधारक वीर सावरकर की तस्वीर लगाई जाए। इसके साथ-साथ अखिल भारत हिंदू महासभा के प्रमुख स्वामी चक्रपाणि ने वीर सावरकर को भारत रत्न देने की भी मांग की है। अखिल भारत हिंदू महासभा की ओर से पहले भी वीर विनायक दामोदर सावरकर को लेकर ऐसी मांग की जाती रही है। हालांकि अब उन्होंने केंद्र सरकार से वीर सावरकर को लेकर खास अनुरोध किया है।

    वीर सावरकर को 'भारत रत्न' देने की मांग

    वीर सावरकर को 'भारत रत्न' देने की मांग

    अखिल भारत हिंदू महासभा की ओर से कहा गया है कि वीर विनायक दामोदर सावरकर ने भारतीय स्वाधीनता संग्राम में अहम रोल निभाया। उन्होंने भारतीय स्वाधीनता संग्राम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। स्वाधीनता संग्राम में उनके योगदान को देखते हुए अखिल भारत हिंदू महासभा ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि भारतीय करेंसी पर महात्मा गांधी की तस्वीर हटाकर उनकी तस्वीर लगाई जाए।

    नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाने की मांग

    नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाने की मांग

    विनायक दामोदर सावरकर ने पहली बार "हिंदुत्व" शब्द का इस्तेमाल किया। उन्होंने 1923 में अपने प्रसिद्ध वैचारिक ग्रंथ "हिंदुत्व: कौन हिंदू है?" लिखा। इसमें उन्होंने हिंदुत्व का जिक्र किया। आजादी की लड़ाई में उनके योगदान को देखते हुए उन्हें सम्मान देते हुए भारतीय करेंसी में उनकी तस्वीर लगाई जानी चाहिए।

    स्वामी चक्रपाणि हैं अखिल भारत हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष

    स्वामी चक्रपाणि हैं अखिल भारत हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष

    बता दें कि अखिल भारत हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि ने हाल में जिन्ना की तस्वीर पर उठे विवाद पर बोलते हुए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को 'मिनी पाकिस्तान' करार दिया था। उन्होंने उस समय कहा था कि एएमयू में जिन्ना की तस्वीर लगाना देश के महापुरुषों और सेना का अपमान है। जांच की जानी चाहिए कि किसके आदेश पर एएमयू में जिन्ना की तस्वीर लगाई गई।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Akhil Bharat Hindu Mahasabha requested modi govt to replace photograph of Mahatma Gandhi from the Indian currency with Veer Savarkar.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X