• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वायुसेना प्रमुख ने स्वदेशी एचटीटी-40 ट्रेनर विमान उड़ाया, ऐसा करने वाले पहले एयर चीफ

|

बेंगलुरु। एयर चीफ मार्शल(एसीएम) राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने गुरुवार को एचटीटी -40 ट्रेनर में उड़ान भरी। एयर चीफ मार्शल के इस कदम को स्वदेशीकरण के समर्थन के तौर पर देखा जा रहा है। वायुसेना प्रमुख ने बेंगलूरु स्थित एचएएल के एयरपोर्ट से उड़ान भरी। उन्होंने लगभग एक घंटे तक विमान उड़ाया और इसकी क्षमताओं को जानने की कोशिश की। इसके बाद हिन्दुस्तान एरोनॉटिकल लिमिटेड(एचएएल) ट्वीट कर लिखा कि, इस प्रोटोटाइप में उडान भरने वाले आरकेएस भदौरिया पहले एयर चीफ मार्शल हैं।

Air Chief Marshal Rakesh Kumar Singh Bhadauria flew in under development HTT 40 trainer aircraft

एचएएल ने घटना से कुछ तस्वीरें और वीडियो भी ट्वीट किए। एचएएल द्वारा अभी भी विमान का विकास जारी है। भारतीय वायुसेना प्रमुख लंबे समय से स्वदेशी ट्रेनर विमान परियोजना से जुड़े हुए हैं, क्योंकि वायु सेना के उप प्रमुख थे तब उन्होंने इसे पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया था। वायु सेना भी अपने प्रशिक्षण बेड़े के लिए एचएएल से इन विमानों की एक बड़ी संख्या का आदेश देने की योजना बना रही है जो फिलहाल स्विस पिलाटस विमानों का उपयोग कर रही है।

देशी एचटीटी-40 बेसिक प्रशिक्षण विमानों को बड़ी संख्या में भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा। इससे एयरफोर्स की घरेलू क्षमता में इजाफा होगा। खास बात यह है कि पहले ये विमान स्विट्जरलैंड से खरीदने की योजना थी। भारतीय वायुसेना ऐसे कम से कम 70 ऐसे विमानों को खरीदने को प्रतिबद्ध है। इस विमान का उपयोग तीनों सेनाओं के सभी फ्लाइंग कैडेट को पहले चरण का प्रशिक्षण देने में किया जाएगा।

महाराष्ट्र: सरकार बनाने पर माथपच्ची जारी, शिवसेना की कांग्रेस-NCP के साथ बैठक

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Air Chief Marshal Rakesh Kumar Singh Bhadauria flew in under development HTT 40 trainer aircraft
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X