• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वेटिंग के चक्कर से मिलेगी छुट्टी, 5 अप्रैल से शुरू हो रहीं 71 अनारक्षित ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

|

नई दिल्ली: पिछले साल फरवरी में कोरोना महामारी फैली, जिस वजह से सरकार को मार्च में लॉकडाउन लागू करना पड़ा। इसके बाद ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से ठप हो गया। अनलॉक के बाद सरकार ने स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया, लेकिन अभी तक रेल यातायात पूरी तरह से पटरी पर नहीं आ सका है। इसके अलावा कम ट्रेनें चलने की वजह से स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट ज्यादा होती है, जिस वजह से यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इससे निपटने के लिए रेलवे ने एक बड़ा कदम उठाया है।

5 अप्रैल से 71 नई ट्रेनें

5 अप्रैल से 71 नई ट्रेनें

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया कि भारतीय रेल यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी करते हुए 5 अप्रैल से 71 अनारक्षित ट्रेन सेवाएं शुरू करने जा रही है। ये ट्रेनें यात्रियों के सुरक्षित, और आरामदायक सफर को सुनिश्चित करेंगी। वहीं रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सहारनपुर-दिल्ली जंक्शन, फिरोजपुर कैंट-लुधियाना, फजिल्का-लुधियाना, बठिंडा-लुधियाना, वाराणसी-प्रतापगढ़, सहारनपुर-नई दिल्ली, जाखल-दिल्ली जंक्शन, गाजियाबाद-पानीपत, शाहजहांपुर-सीतापुर, गाजियाबाद-मुरादाबाद जैसे व्यस्त रूटों पर ये ट्रेनें चलेंगी।

    Indian Railways: अब बिना रिजर्वेशन के सफर, 5 April से चलेंगी 71 Unreserve Trains | वनइंडिया हिंदी
    कोविड नियमों का पालन जरूरी

    कोविड नियमों का पालन जरूरी

    रेलवे ने जो लिस्ट जारी की है, उसके मुताबिक ज्यादातर अनारक्षित ट्रेन सेवा 5 अप्रैल से शुरू होगी। इसके बाद 5, 15, 16 और 17 अप्रैल को कई ट्रेनें शुरू की जाएंगी। उम्मीद है कि इन ट्रेनों की मदद से रेलवे अपना राजस्व भी बढ़ाएगा। वहीं रेलवे ने साफ किया है कि यात्रियों को यात्रा के दौरान कोविड-19 से जुड़े सभी नियमों का पूरी तरह से पालन करना पड़ेगा।

    गर्मियों में ज्यादा डिमांड

    गर्मियों में ज्यादा डिमांड

    कोरोना वायरस का कहर बढ़ने लगा है। जिस वजह से कई राज्यों ने अपने यहां के स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी हैं। इसके अलावा मई में गर्मी की छुट्टियों की वजह से लोग बड़े शहरों से गांवों की ओर सफर करते हैं, जिसके चलते ट्रेनों की डिमांड ज्यादा रहती है। ऐसे में ये ट्रेनें उन यात्रियों को काफी राहत पहुंचाएंगी। वहीं रेलवे की नई लिस्ट में कई रूट्स ऐसे हैं, जहां पर स्पेशल ट्रेनें कम थीं, जिस वजह से यात्रियों को बस का सहारा लेना पड़ता था। उन रूट्स के यात्रियों को भी इससे लाभ मिलेगा।

    Indian Railway ने महाकुंभ में ट्रेन से जाने वाले यात्रियों के लिए जारी किया ये आदेश, जरूर पढ़ लें इसे

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    71 unreserved trains from 5th april, all you need to know
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X