• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

5G service: क्या आपको नया स्मार्टफोन या SIM कार्ड लेना होगा ? इससे जुड़ी हर जरूरी बात जानिए

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 31 अगस्त: अक्टूबर महीने से देश में 5जी मोबाइल सेवा लॉन्च होने की घोषणा हो चुकी है। जियो और एयरटेल दोनों बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने इसका ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही लोगों को लग गया है कि बस वह बेहतर मोबाइल सेवाओं का आनंद लेने ही वाले हैं। लेकिन, इसके साथ ही कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं। ये सवाल 5जी सेवाओं को लेकर हैं। जैसे कि पुराने स्मार्ट फोन में यह काम करेगा या नहीं। क्या फिर से नया सिम तो नहीं खरीदना पड़ेगा। पैसे कितने ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे। हम आपके लिए इन सभी सवालों का जवाब तलाश कर लाए हैं।

5जी सेवाओं को लेकर उठ रहे कुछ सवाल

5जी सेवाओं को लेकर उठ रहे कुछ सवाल

भारत में करोड़ों लोग 5जी सेवा की लॉन्चिंग के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। टेलीकॉम कंपनियों ने जो ऐलान किए हैं, उससे लगता है कि इंतजार का मीठा फल जल्द मिलने वाला है। लेकिन, इस सेवा की शुरुआत से पहले लोगों की कुछ चिंताएं भी बढ़ गई हैं, जो कि काफी वाजिब भी हैं। मसलन, क्या उनका पुराना स्मार्टफोन बेकार हो जाएगा? क्या 5जी सेवा का आनंद उठाने के लिए नया सिम कार्ड खरीदना पड़ेगा? क्या मोबाइल नंबर बदल जाएगा ? क्या 5वीं पीढ़ी के मोबाइल नेटवर्क के लिए जेब और भी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी? तो हम यहां आपके इन सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश कर रहे हैं।

5जी सेवा क्या है ?

5जी सेवा क्या है ?

5जी सेवा टेलीकॉम की पांचवीं पीढ़ी या 5वीं जनरेशन की सेवा है। इस सेवा में 4जी से भी ज्यादा इंटरनेट की स्पीड तो मिलेगी ही, इसकी कनेक्टिविटी भी उससे काफी बेहतर होगी और कॉल क्वालिटी भी काफी अच्छी होगी। आने वाले समय में इस सेवा की वजह से मोबाइल फोन की दुनिया में कई नई सुविधाएं मिलने की संभावनाएं बढ़ेंगी और हम वर्चुल वर्ल्ड में रहते हुए असली दुनिया का आनंद ले सकेंगे।

5जी सेवा कब से लॉन्च हो रही है?

5जी सेवा कब से लॉन्च हो रही है?

रिलायंस की जियो ने हाल ही में देश के मेट्रो शहरों में दिवाली से 5जी सेवा की शुरुआत करने का ऐलान कर दिया है। एक और टेलीकॉम कंपनी एयरटेल का भी कहना है कि इसी साल अक्टूबर से वह 5जी सेवा लॉन्च करने जा रही है। वीआई या वोडाफोनआइडिया की 5जी सेवा को लेकर प्लानिंग अभी साफ नहीं हुई है, लेकिन वह भी ज्यादा लंबे समय तक अपने ग्राहकों को प्रतीक्षा कराने का जोखिम नहीं लेना चाहेगी।

क्या भारत में 5जी नेटवर्क के लिए आपको नया सिम लेना होगा ?

क्या भारत में 5जी नेटवर्क के लिए आपको नया सिम लेना होगा ?

अगर सीधा जवाब चाहिए तो उत्तर है-नहीं। क्योंकि कई 4जी सिम कार्ड 5जी नेटवर्क के लिए भी अनुकूल हैं। इसलिए संभावना है कि आपका 4जी सिम कार्ड ही 5जी नेटवर्क में भी काम कर जाएगा। भारत की टेलीकॉम कंपनियां, जैसे कि रिलायंस जियो, एयरटेल या वोडाफोन आइडिया (वीआई) ने नहीं कहा है कि आपको 5जी सेवा के लिए नया सिम कार्ड खरीदना होगा। हालांकि, भविष्य में 5जी सेवाओं के और भी ज्यादा बेहतर अनुभव और सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको नया सिम कार्ड खरीदना भी पड़ सकता है। हालांकि, मोबाइल नंबर बदलने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

क्या 5जी नेटवर्क के लिए आपको नया स्मार्टफोन लेना होगा ?

क्या 5जी नेटवर्क के लिए आपको नया स्मार्टफोन लेना होगा ?

जरूरी नहीं है कि यदि आप अपने स्मार्टफोन पर अभी 4जी सेवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको 5जी नेटवर्क के लिए नए स्मार्टफोन खरीदने की जरूरत पड़ जाए। आपको यह देखना होगा कि आपका मौजूदा स्मार्टफोन 5जी नेटवर्क के उपयोग के लिए अनुकूल है या नहीं ? क्योंकि, मौजूदा कई स्मार्ट फोन 3जी-4जी के साथ-साथ 5जी नेटवर्क के लिए भी उपयुक्त हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाकर कनेक्शन और मोबाइल नेटवर्क मोड पर जाकर चेक करना होगा। यदि आपका फोन 5जी सेवाओं के लिए भी उपयुक्त है तो आपको नया सेट खरीदने की जरूरत नहीं है। लेकिन, अगर आपका फोन थोड़ा ज्यादा पुराना मॉडल का है तो फिर आपको नए स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी, जो कि 5जी सेवाओं के लिए बनी हों।

पूरे देश में कब तक काम करने लगेगा 5जी नेटवर्क ?

पूरे देश में कब तक काम करने लगेगा 5जी नेटवर्क ?

सभी बड़ी टेलीकॉम कंपनियां पहले बड़े या मेट्रो शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने पर फोकस कर रही हैं। लेकिन, धीरे-धीरे इसका विस्तार पूरे भारत में होना है। जियो ने इसके लिए 2023 के दिसंबर का लक्ष्य तय किया है। इसमें इतना समय इसलिए लगने जा रहा है, क्योंकि नई सेवा के लिए पूरी तरह से नया नेटवर्क बिछाने की योजना है। जियो ने इसके लिए 2 लाख करोड़ रुपये का बजट तय किया है।

5जी नेटवर्क से क्या फर्क पड़ेगा ?

5जी नेटवर्क से क्या फर्क पड़ेगा ?

5जी नेटवर्क से जुड़ने के बाद कुछ चीजें पहले दिन से ही बदली नजर आएंगी। जैसे कि इंटरनेट की स्पीड, कॉल की क्वालिटी और कॉल कनेक्टिविटी। मसलन, यदि 4जी नेटवर्क पर आपको इंटरनेट की स्पीड अभी 100 एमबीपीएस की मिल रही है तो सीट थाम कर बैठिए, क्योंकि 5जी में यह स्पीड बढ़कर 1जीबीपीएस की होने वाली है। इसके अलावा आने वाले दिनों में 5जी की वजह से आपको इंटनेट ऑफ थिंग्स का द्वार खुलता नजर आएगा। आपकी लाइफ स्टाइल में स्मार्ट शब्द की अहमियत बढ़ती जा सकती है। मसलन, वर्चुअल दुनिया का आपका अनुभव ज्यादा असली लगने लगेगा।

इसे भी पढ़ें- Bank Holidays : सितंबर में छुट्टियों की भरमार, 14 दिन बैंक रहेंगे बंद, चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्‍टइसे भी पढ़ें- Bank Holidays : सितंबर में छुट्टियों की भरमार, 14 दिन बैंक रहेंगे बंद, चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

क्या बहुत खर्चीला होगा 5जी प्लान ?

क्या बहुत खर्चीला होगा 5जी प्लान ?

मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए 5जी नेटवर्क का प्लान बहुत ही अहम है। लेकिन, मार्केटिंग स्ट्रैटजी के तहत टेलीकॉम कंपनियों ने इसपर अपने पत्ते अभी नहीं खोले हैं। लेकिन, इतना तो तय है कि 4जी सेवाओं के मुकाबले 5जी का आनंद लेने के लिए आपको अपनी जेब अब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है। लेकिन, बेहतर नेटवर्क का अनुभव लेने के लिए ज्यादातर यूजर्स इससे पीछे नहीं हटेंगे। वैसे, निश्चिंत रहिए कि 4जी प्लान भी अभी खत्म नहीं होने जा रहा है। अगर आप मोबाइल नेटवर्क पर ज्यादा पैसे नहीं खर्च करना चाहते तो आप अपने पुराने नेटवर्क के साथ चलते रह सकते हैं।

Comments
English summary
Get all the information related to 5G service in India. Like whether the phone needs to be changed, will the old sim card work etc
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X