• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीरो सर्वे फेस-2 से पता चला, कोरोना वायरस की चपेट में है देश की बड़ी आबादी: स्वास्थ्य मंत्रालय

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संकट के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस महामारी से ठीक हुए कुल मालमों की संख्या बढ़कर 51 लाख के पार पहुंच गई है जो कि विश्व में सबसे अधिक है। देशभर में अब तक 7 करोड़ 30 लाख से ज़्यादा टेस्ट हो चुके हैं। पिछले सप्ताह 7 दिनों में लगभग 77 लाख 80 हजार टेस्ट हुए। गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा 61,45,292 है, जिसमें 9,47,576 सक्रिय मामले, 51,01,398 रिकवर मामले और 96,318 मौतें शामिल हैं।

    Coronavirus India Update : National Sero Survey में बड़ा खुलासा, जानें डिटेल | ICMR | वनइंडिया हिंदी
    24 घंटे में 84,877 लोग कोरोना मुक्त

    24 घंटे में 84,877 लोग कोरोना मुक्त

    मंगलवार कोरोना वायरस मामलों पर बोलते हुए राजेश भूषण ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में 84,877 लोग कोरोना मुक्त हुए हैं और नए केस 70,589 सामने आए हैं। ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या 51 लाख से ज्यादा हो गई है। रिकवरी रेट आज 83 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने आगे कहा, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की दूसरी सीरो सर्वे रिपोर्ट से पता चलता है कि अभी भी काफी आबादी कोरोना वायरस की चपेट में है, इसलिए हमें पूरी सावधानी बरतनी चाहिए।

    10 लाख की आबादी पर 52978 टेस्ट

    10 लाख की आबादी पर 52978 टेस्ट

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने जानकारी दी है कि प्रति 10 लाख की आबादी पर हम हर दिन 52978 टेस्ट कर रहे हैं। वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर नीति आयोग ने एक परेशान करने वाला बयान दिया। आयोग ने कहा कि सर्दी के वक्त में कोरोना का खतरा बढ़ेगा। अगले 4-5 महीनों के लिए हमें तैयारी करके रखनी होगी। इस बीच मीडिया से बात कर रहे आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा, चूंकि जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा अभी तक अतिसंवेदनशील है, इसलिए रोकथाम की थकान से बचा जाना चाहिए और 5T रणनीति (टेस्ट, ट्रैक, ट्रेस, ट्रीट एंड टेक्नोलॉजी) का पालन करना है।

    10 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों में कोरोना का संक्रमण

    10 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों में कोरोना का संक्रमण

    उन्होंने आगे कहा, 'इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की दूसरी सीरोसवे रिपोर्ट के अनुसार, शहरी स्लम और शहरी गैर-स्लम क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में कोरोना संक्रमण का प्रसार अधिक हुआ है। आगामी त्यौहारों, सर्दियों के मौसम और बड़े पैमाने पर लोगों के एकत्रित होने के मद्देनजर, आविष्कारशील रणनीतियों को राज्यों द्वारा लागू करने की आवश्यकता है। ICMR की दूसरी सीरो सर्वे रिपोर्ट के अनुसार 10 साल से अधिक आयु के 15 व्यक्तियों में से एक को अगस्त 2020 तक कोरोना वायरस का संक्रमण हो चुका था।

    क्या सचमुच कोरोना वैक्सीन के जरिए मरीजों में प्लांट किया जाएगा माइक्रोचिप? जानिए Viral Video का सच

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    2nd Sero Survey Report Shows Considerable Part of Population Still Vulnerable to Covid-19 Says Centre
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X