• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

14 हजार महीने कमाने वाली महिला के पास थे 196 करोड़, स्विस बैंक की डिटेल से उड़े अधिकारियों के होश

Google Oneindia News

नई दिल्ली: भारत में सालाना 5 लाख की कमाई तक टैक्स फ्री है। इस बीच मुंबई से एक दिलचस्प मामला सामने आया है। जहां पर एक महिला ने अपनी सलाना की कमाई सिर्फ 1.7 लाख रुपये बताई, लेकिन जब आयकर विभाग के अधिकारियों ने जांच की तो उनके खाते में 196 करोड़ रुपये मिले। ये सारा पैसा स्विस अकाउंट में था। अब मामले में आयकर अपीलीय अधिकरण ने महिला को पेनाल्टी के साथ टैक्स भरने का आदेश दिया है।

क्या है मामला?

क्या है मामला?

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक आयकर विभाग का आरोप है कि मुंबई की रहने वाली रेनु थरानी (80) का एचएसबीसी जिनेवा (स्विस बैंक) में खाता है। वो फैमिली ट्रस्क के नाम से खुले अकाउंट की एक मात्र लाभार्थी हैं। ये खाता जुलाई 2004 में केमैन आइलैंड्स-आधारित GW इन्वेस्टमेंट के नाम से खोला गया था, जिसमें एक प्रशासक के रूप में परिवार ट्रस्ट को फंड ट्रांसफर किया गया। इसके बाद भी 2005-06 में दायर आईटी रिटर्न में थरानी ने इसकी जानकारी नहीं दी थी।

महीने की कमाई 14 हजार बताई

महीने की कमाई 14 हजार बताई

थरानी ने एक हलफनामा भी दिया था, जिसमें कहा गया कि उनका एचएसबीसी जिनेवा में बैंक खाता नहीं है और न ही वह जीडब्ल्यू इनवेस्टमेंट बैंक में निदेशक या शेयरधारक हैं। उन्होंने खुद को अप्रवासी बताया और कहा कि अगर ऐसी कोई राशि है, तो उस पर टैक्स लिया जा सकता है। इसके अलावा 2005-06 के लिए उन्होंने अपनी सालाना की आमदनी 1.7 लाख रुपये बताई थी यानी उनकी महीने के हिसाब से कमाई सिर्फ 14 हजार थी। इस दौरान उन्होंने बेंगलुरु का एक पता दिया, साथ ही खुद को ईमानदार टैक्सपेयर बताया था। बाद में जांच में आयकर विभाग को उनकी संपत्ति की जानकारी लगी।

196 करोड़ कमाने में लगेंगे 13 हजार साल

196 करोड़ कमाने में लगेंगे 13 हजार साल

मामले में सुनवाई के बाद आयकर अपीलीय अधिकरण की बेंच ने कहा कि हो सकता है थरानी पहले गैर आवासीय स्थित में रही हों। इसके बावजूद पीठ को ये पता नहीं चल पाया कि 200 करोड़ रुपये इतने जल्दी कहां से जमा हुए। पीठ ने यह भी कहा कि वे एक सार्वजनिक व्यक्ति भी नहीं हैं और न ही चैरिटी चलाती हैं, जिसे ये पता चले कि किसी ने ये राशि उनके ट्रस्ट को दी है। पीठ के मुताबिक अगर 1.7 लाख की सलाना आया देखी जाए, तो उन्हें 200 करोड़ कमाने में साढ़े 13 हजार साल लग जाएंगे। सुनवाई के बाद बेंच ने महिला को पेनाल्टी के साथ टैक्स जमा करने का आदेश दिया।

 सोनभद्र का काला सच:जहां मिला सोने का खजाना,वहां पल-पल घुटकर मर रहे हैं 10000 लोग सोनभद्र का काला सच:जहां मिला सोने का खजाना,वहां पल-पल घुटकर मर रहे हैं 10000 लोग

Comments
English summary
196 crore rupees found in Swiss account of woman, who claims 1.7 lakh annual income
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X