13 साल की लड़की भूख हड़ताल पर, तब अधिकारियों की खुली आंखें

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

हुबली। आठवीं कक्षा में पढने वाली एक लड़की एक सप्‍ताह के भीतर शौचालय बनवाने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठ गई।

lavanaya

हुबली के चित्रदुर्गा जिले में स्थित ह‍िरियुर तालुक के हेमदल की रहने वाली आठवीं की छात्रा 13 वर्षीय एचसी लवाण्‍या ने यह हड़ताल की। इस छात्रा की प्रशासन से मांग है कि गांव में स्थित हर घर में शौचालय की व्‍यवस्‍था की जाए।

लवाण्‍या ने मंगलवार को सुबह 11 बजे से अपनी भूख हड़ताल शुरू की है। इस लड़की की भूख हड़ताल ने पूरे जिले में अपना ध्‍यान खींचा है और पंचायत अधिकारियों का ध्‍यान भी उसकी तरफ गया है।

बाद में जिला प्रशासन, जिला पंचायल सदस्‍य और अन्‍य चुने गए प्रतिनिधियों ने आश्‍वासन दिया कि एक सप्‍ताह में गांव में शौचालय बन जाएंगे। इसके बाद लवाण्‍या ने अपनी भूख हड़ताल वापस ले ली।

बाद में लवाण्‍या अधिकारियों के साथ गांव में गई जहां पर अधिकारियों ने गांव वालों से कहा कि जिन लोगों के घरों में शौचालय नहीं है वो एक सप्‍ताह से भी कम समय में बन जाएगा।

लवाण्‍या ने बताया कि खेतों में जाकर शौच करने से गांव की स्‍वच्‍छता दूर हो रही थी। लवाण्‍या ने बताया कि मुझे आश्‍चर्य हुआ कि लोगों को खुद के होने का एहसास ही नहीं है।

उसने कहा कि मेरे घर में शौचालय है जिसे गांव के लोग प्रयोग करते हैं। पर मैं चाहती हूं कि गांव में हर कोई शौचालय का प्रयोग कर सके और हर घर में शौचालय हो।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
13 year old girl strike for toilets
Please Wait while comments are loading...