दिल्ली में स्मॉग: कल 5वीं तक के स्कूल बंद, प्रदूषण के चलते सरकार ने लिया फैसला

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गई। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि आने वाले तीन से पांच दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इससे दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इस बीच दिल्ली सरकार ने पांचवीं तक के स्कूलों को बंद करने का ऐलान किया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया दिल्ली में प्राथमिक विद्यालय बुधवार को बंद रहेंगे। अगर हालात नहीं सुधरे तो इसे बढ़ाया भी जा सकता है। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में स्मॉग के मद्देनजर स्कूलों को बंद करने के संकेत दिए थे। केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा था कि दिल्ली गैस चेंबर बन गई है। हर साल इन दिनों दिल्ली प्रदूषण की समस्या से घिर जाती है। ऐसे में पड़ोसी राज्यों से पराली जलाने के कारण फैलने वाले प्रदूषण को रोकने का समाधान ढूंढना होगा।"

IMA ने एमरजेंसी घोषित की है

IMA ने एमरजेंसी घोषित की है

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन स्मॉग को लेकर एमरजेंसी घोषित की है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर केके अग्रवाल का कहना है कि स्मॉग को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को तत्काल बंद करना चाहिए।

Delhi NCR में ऐसे बचें जहरीले SMOG और AIR LOCK से । वनइंडिया हिंदी
बरतनी होंगी खास सावधानियां

बरतनी होंगी खास सावधानियां

डॉक्टरों ने स्मॉग को देखते हुए कुछ खास सावधानियां बरतने की बात कही है। डॉक्टरों का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ा है, इस कारण से घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए। अगर आपको घर से बाहर जाना है कि तो धूप निकलने के बाद ही जाए। बाहर निकलना ही पड़े तो अच्छी क्वॉलिटी का मास्क लगाकर निकलें। अगर आप किसी बीमारी के मरीज हैं और दवाइयां ले रहे हो तो इसे बिल्कुल भी बंद न करें। इस मौसम में ज्यादा एक्सर्साइज न करें। हालांकि प्राणायाम और योग करना आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा होगा। अगर रोज वॉक पर जाते हैं तो करीब 8 बजे वॉक पर जाएं। टू व्हीलर या ऑटो में सफर करने से बचना चाहिए।

स्मॉग की वजह से विजिबिलिटी हुई कम

स्मॉग की वजह से विजिबिलिटी हुई कम

स्मॉग की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गई, जिसके कारण दिल्ली-एनसीआर में काफी दर्जनभर वाहनों के भिड़ने की खबरें आई हैं। सलाह दी गई है कि वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।

यह भी पढ़ें-Fog नहीं Smog की चपेट में दिल्ली वाले, डॉक्टरों ने दी सचेत रहने की सलाह.. लोगों ने पूछा-ये धुआं-धुआं सा क्यों हैं....

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IMA declares health emergency Delhi schools should be shut
Please Wait while comments are loading...