हिमाचल चुनाव: आचार संहिता लागू होने से ठीक पहले वीरभद्र ने किया शिलान्यास

Subscribe to Oneindia Hindi

शिमला। हिमाचल प्रदेश में चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है। अब नेता सरकारी कार्यक्रम नहीं कर पायेंगे लेकिन आज इससे पहले वीरभद्र सिंह का उद्घाटन-शिलान्यासों का मोह नहीं छूटा। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला सचिवालय से प्रेस क्लब शिमला की ऑनलाइन आधारशिला रखी। यह प्रेस क्लब पुरानी सब्जी मण्डी में 1.07 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित किया जाएगा । मुख्यमंत्री ने प्रेस क्लब की वेबसाइट का भी शुभारम्भ किया। इस वेबसाइट पर नवीनतम घटनाओं और समाचारों के अतिरिक्त प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों तथा पत्रकारों के दूरभाष नम्बर एवं उनके मेल-आईडी जैसी सूचनाएं उपलब्ध होंगी।

Virbhadra Singh laid foundation before election code of conduct

मुख्यमंत्री ने प्रेस क्लब के सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि वे रिपोर्टिंग करते समय और अधिक जिम्मेदारी से अपना दायित्व निभाएं । उन्होंने कहा कि विश्व में सोशल मीडिया के कारण तेजी से आ रहे बदलाव के चलते मीडिया पर और भी अधिक जिम्मेदारी आ गई है और कहा कि उन्हें और भी सचेत रहना चाहिए। उन्हें रिपोर्टिंग में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए जिससे कि समाज पर कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़े।

हि.प्र.राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री दिनेश मल्होत्रा, जिनके पास वर्तमान में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के निदेशक का कार्यभार भी है, ने कहा कि प्रेस क्लब के भवन का निर्माण हिमाचल पर्यटन विभाग द्वारा किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री हर्ष महाजन तथा हि.प्र. राज्य पर्यटन निगम के उपाध्यक्ष श्री हरीश जनारथा एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे। उसके बाद मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने यहां लाहौल घाटी से निकलने वाली चन्द्रा व भागा नदियों के संगम स्थली में 'तांदी संगम घाट' की ऑनलाईन आधारशिला रखी । इस घाट का निर्माण स्थानीय लोगों की आस्था को देखते हुए किया जा रहा है। घाट के निर्माण पर 22 करोड़ रूपये खर्च होंगे । मुख्यमंत्री ने इसके निर्माण के लिए पर्यटन विभाग के माध्यम से 50 लाख रूपये जारी करने की भी घोषणा की ।

तांदी संगम घाट धार्मिक तथा पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है क्योंकि इसकी महत्ता स्थानीय लोगों के लिए हरिद्वार तथा बनारस तीर्थ स्थलों जैसी है । इस स्थल पर पहले से ही स्थानीय लोगों, विशेषकर हिन्दुओं द्वारा अन्तिम रस्में निभाई जाती है जिसके चलते यह स्थल उनके लिए महत्वपूर्ण एवं पवित्र स्थान रखता है। मुख्यमंत्री ने लाहौल घाटी के दौरे के दौरान घाट का प्रारूप तैयार करने के निर्देश दिए थे। लाहौल स्पीति के विधायक श्री रवि ठाकुर ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि घाट के बन जाने से घाटी के लोगों को अन्तिम रस्में पूरा करने के लिए एक आम मंच उपलब्ध होगा और आने वाले समय में इस स्थल को और भी विकसित किया जाएगा।

Read Also: हिमाचल चुनाव: बगावत से पहले कांग्रेस आलाकमान वीरभद्र के आगे झुका

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Virbhadra Singh laid foundation before election code of conduct.
Please Wait while comments are loading...