Himachal Election 2017: बैलेट पेपर से मतदान करते वक्त सेल्फी लेना पड़ा महंगा

Subscribe to Oneindia Hindi

Himachal Election 2017

शिमला। अपने बैलेट पेपर से मतदान करते वक्त सेल्फी लेना एक शिक्षक को महंगा पड़ा है, तो दूसरी ओर चुनाव डयूटी में कोताही बरतने पर पुलिसकर्मी को सस्पेंड कर दिया गया है। चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद मंडी जिला में आज मतदान से पहले एक शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि शिक्षक चुनाव ड्यूटी पर था और उसने पोस्टल बैलेट से मतदान करते हुए अपनी सेल्फी सोशल मीडिया में शेयर कर दी थी।

सैंज के सरकारी स्कूल में तैनात कमलेश कुमार को शिक्षा विभाग ने भी कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है। रिटर्निंग ऑफिसर राघव शर्मा की अगुवाई में कमलेश कुमार को चुनाव ड्यूटी पर लगाया गया था और पोलिंग स्टेशन रवाना होने से पहले उन्हें पोस्टल बैलेट जारी किया गया ताकि वो अपना वोट डाल सकें। जब कुमार ने अपना वोट डाला तो उन्होंने एक सेल्फी भी ली जिसमें बैलेट पेपर का सीरियल नंबर साफ दिखाई दे रहा था।

इसके बाद शिक्षक ने वाट्सएप के जरिए अपने दोस्तों को भेज दी जो बाद में वायरल हो गई। रिटर्निंग ऑफिसर राघव शर्मा ने पुलिस जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोपी शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि शिक्षक के वोट को रद कर दिया गया है और साथ ही उसकी चुनाव ड्यूटी भी निरस्त कर दी गयी है। प्राथमिक शिक्षा के उप निदेशक के डी शर्मा को आरोपी शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक शिकायत भी दी गई है। आपको बता दें कि मंडी की 10 विधानसभाओं के लिए 6000 शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी पर लगाया गया है जिसमें से अधिकतर शिक्षक हैं।

उधर , सिरमौर जिला में ईवीएम मशीन की सुरक्षा में कोताही बरतने पर नाहन में एक पुलिस कर्मचारी को सस्पेंड किया गया है। जिला सिरमौर के एसएफडीए हाल में ईवीएम मशीन रखी गई थीं, जिनकी सुरक्षा में हेड कांस्टेबल प्रमोद चौहान को तैनात किया गया था। पुलिस अधीक्षक ने रात को निरीक्षण के दौरान पाया कि वह वहां से नदारद था। पुलिस अधीक्षक रोहित मालपाणी ने लगातार तीन बार निरीक्षण किया और तीनों बार पुलिस कर्मी वहां से गायब पाया गया। डयूटी में कोताही बरतने पर हेड कांस्टेबल को सस्पेंड कर दिया गया है।

Read Also: हिमाचल: मंडप से पहले मतदान केंद्र पर गया दूल्हा, वोट डालने के बाद की शादी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Selfie with ballot paper in Himachal Pradesh Election.
Please Wait while comments are loading...