• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

'टिड्डी दल अगर हरियाणा आए तो हम दवा छिड़क कर मार देंगे, वो दोबारा नहीं उड़ पाएंगे'

|

भिवानी। देश के कई राज्यों में टिड्डियों का हमला होने से किसानों में कोहराम मचा हुआ है। टिड्डी दल के हरियाणा पहुंचने के सवाल पर कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने बड़बोला जवाब दिया। उन्होंने कहा कि, चिंता की बात नहीं है, राज्य सरकार अच्छे से निपट लेगी। जयप्रकाश का कहना है कि पाक से राजस्थान में पहुंचा टिड्डी दल यदि हरियाणा में आया तो दवा छिड़क कर मार दिया जाएगा। हमारा कृषि विभाग समाधान के लिए पूरी तरह तैयार है।

    Haryana के इन जिलों पर मंडराया टिड्डी दल का खतरा, देखिए आपका जिला तो नहीं शामिल ? | वनइंडिया हिंदी
    हरियाणा के कृषि मंत्री ने कहा कि मार देंगे हम तो

    हरियाणा के कृषि मंत्री ने कहा कि मार देंगे हम तो

    जयप्रकाश यहीं नहीं रुके, उन्होंने कहा कि, हरियाणा के जिस भी हिस्से में टिड्डी दल बैठेगा, प्रशासन उसको मार कर ही सोएगा। हम कुछ ऐसे निपटेंगे कि टिड्डे दोबारा नहीं उड़ पाएंगे। बकौल कृषि मंत्री- 'हरियाणा प्रदेश के सभी कृषि वैज्ञानिकों व विभाग के अन्य कर्मचारियों को टिड्डी दल से निपटने के लिए अलर्ट कर दिया गया है।' दलाल ने यह बातें भिवानी में कहीं।

    राजस्थान, मप्र-यूपी समेत 4 राज्यों में घुसी टिड्डियां

    राजस्थान, मप्र-यूपी समेत 4 राज्यों में घुसी टिड्डियां

    ज्ञातव्य है कि, टिड्डियों के दल राजस्थान-गुजरात से होते हुए मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश पहुंचे हैं। ये पाकिस्तान की ओर से यूं तो हर साल आते हैं, मगर राजस्थान और गुजरात से आगे नहीं पहुंच पाते थे। इस बार यूपी और मध्य प्रदेश के दर्जनों जिलों में फसलें तबाह करने आ गए हैं। हरियाणा के कृषि मंत्री का कहना है कि, अब तक हरियाणा के सिरसा में ही काफी समय पहले टिड्डी दल आने के समाचार मिले थे। यदि आज हरियाणा में टिड्डी दल कहीं भी आता है तो कृषि विभाग इसे मार कर ही छोड़ेगा।

    यूपी में 17 जिलों के प्रभावित होने की आशंका

    यूपी में 17 जिलों के प्रभावित होने की आशंका

    टिड्डियों का दल कुछ दिनों पहले ही उत्तर प्रदेश पहुंचा। जहां खासतौर पर आगरा, ललितपुर और झांसी समेत कई जिलों में कोहराम मच गया है। कोरोना महामारी के बीच किसानों पर आई इस विपदा ने सरकार को राज्यव्यापी अलर्ट घोषित करने के लिए बाध्य कर दिया है। विशेषज्ञों के अनुसार, सूबे के 17 जिलों- आगरा, अलीगढ़, मथुरा, बुलंदशहर, हाथरस, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, फर्रुखाबाद, औरैया, जालौन, कानपुर, झांसी, महोबा, हमीरपुर और ललितपुर में टिड्डियों का प्रकोप देखने को मिलेगा। इस स्थिति से निपटने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों की बैठकें चल रही हैं।

    कोरोना महामारी के बीच एक और आपदा, पाक से हजारों के झुंड में गुजरात-राजस्थान आईं टिड्डियां

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Locust (Tiddi Dal) Attack Alert in Haryana, Agriculture Minister Jai Parkash Dalal says- we will defeat them
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X