• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हिसार हवाई अड्डा इंटीग्रेटेड एविऐशन हब में होगा विकसित, हरियाणा डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला ने लिया जायजा

|

नई दिल्‍ली। हरियाणा सरकार हिसार हवाई अड्डे को इंटीग्रेटेड एविऐशन हब के रूप में विकसित करने जा रही है। इसको लेकर प्रदेश सरकार ने सभी संबंधित विभागों को आदेश दिया है कि आपसी तालमेल के आधार पर इससे संबंधित औपचारिकताओं को जल्द से जल्द पूरा करें। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, जिनके पास नागरिक एवं उड्डयन विभाग का प्रभार भी है, उन्‍होंने गुरुवार को हिसार हवाई अड्डे के निरीक्षण किया और संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित किया।

 दुष्‍यंत चौटाला

बैठक के दौरान उन्होंने हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम को हाईटेंशन पॉवर लाइन की शिफ्टिंग, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम को हवाई अड्डे के लिए 33 केवी का सब-स्टेशन स्थापित करने, पीडब्ल्यूडी विभाग को तलवंडी मार्ग के बंद होने की अवस्था में वैकल्पिक मार्ग के त्वरित निर्माण, सिंचाई विभाग को जलापूर्ति चैनल की शिफ्टिंग, वन विभाग को जरूरी क्लीयरेंस देने, महिला एवं बाल विकास विभाग को ऑबर्जेवेशन होम की शिफ्टिंग, बीपीसीएल तथा सिविल एविऐशन विभाग को बॉटलिंग प्लांट की शिफ्टिंग के संबंध में जरूरी दिशा निर्देश दिए।

डिप्टी सीएम ने पशुपालन एवं डेयरी विभाग, पुलिस विभाग, शहरी स्थानीय निकाय सहित अन्य संबंधित विभागों से उनके स्तर पर लंबित विभिन्न जानकारियां ली। उन्होंने कहा कि हिसार हवाई अड्डे के दूसरे चरण का निर्माण कार्य 5 फरवरी 2021 को शुरू हो चुका है, इस चरण के सभी कार्य मई 2022 के अंत तक पूरे हों, इसके लिए सभी विभाग समय रहते अपने से संबंधित आगामी कार्यवाही को पूरा कर लें। डिप्टी सीएम ने कहा कि हिसार हवाई अड्डे को संपूर्ण सुविधाओं से लैस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में विकसित करना सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है।

इस अवसर पर उन्होंने पायलट प्रशिक्षण के लिए फ्लाइंग-क्लब बनाने तथा वर्तमान में उड़ान योजना के तहत हिसार से देहरादून, धर्मशाला व चंडीगढ़ के लिए शुरू की गई एयर टैक्सी के विस्तार को लेकर भी चर्चा की। गौरतलब है कि स्पाइसजेट कंपनी के साथ हरियाणा सरकार का समझौता हो चुका है, जिसके तहत फ्लाइंग-क्लब हिसार में स्थापित किया जाएगा जिसमें 100 पायलटों को प्रशिक्षण देने की सुविधा होगी। डिप्टी सीएम ने हवाई अड्डा के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यहां डिफेंस व एविएशन से संबंधित अन्य निर्माण उद्योग स्थापित करने की कार्ययोजना को भी जल्द तैयार करें।

इस अवसर पर हरियाणा के पुरातत्व-संग्रहालय एवं श्रम-रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक, बरवाला के विधायक जोगीराम सिहाग, टोहाना विधायक देवेंद्र बबली, नागरिक उड्डयन विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल, उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी व डीआईजी बलवान सिंह राणा, अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव, नगर निगम की सयुंक्त आयुक्त बेलिना लोहान सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

हरियाणा सरकार: आढ़तियों को डिफॉल्ट राशि पर ब्याज में 40% की छूट और दंडात्मक ब्याज की 100% माफी

https://hindi.oneindia.com/photos/see-rare-pictures-of-rajinikanth-with-latha-oi60594.html

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Haryana government developing Hisar airport into integrated aviation hub
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X