• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

भारत सरकार ने दी मंजूरी- हरियाणा के करनाल में स्थापित होगा ‘कॉमन फैसिलिटी सेंटर’, ये होंगे फायदे

|

करनाल। भारत सरकार ने हरियाणा के करनाल जिले में सामान्य सुविधा केंद्र स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। इसके बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने खुद जानकारी दी। खट्टर ने कहा कि, देश में आयुर्वेद को बढ़ावा देने में अब हरियाणा का अहम योगदान होगा, क्योंकि केंद्र सरकार ने यहां एक महत्वाकांक्षी परियोजना 'कॉमन फैसिलिटी सेंटर' (सामान्य सुविधा केंद्र) स्थापित करने की योजना को मंजूरी दे दी है।

central Government Approves To Set Up Common Facility Center In Karnal district of haryana, know its benefits

'कॉमन फैसिलिटी सेंटर' से रोजगार भी मिलेगा
मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि, करनाल में जो 'कॉमन फैसिलिटी सेंटर' बनेगा, उस पर करीब 15 करोड़ रुपए की लागत आएगी और करीब 500 लोगों को इससे रोजगार मिल सकेगा। खट्टर ने आगे कहा कि, हमारी सरकार प्रदेश में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) विभाग 'क्लस्टर-योजना' के तहत एमएसएमई को बढ़ावा दे रही है। यहां सूक्ष्म इकाइयों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के लिए एक दूरदर्शी 'मिनी क्लस्टर योजना' लागू की जा रही है।

central Government Approves To Set Up Common Facility Center In Karnal district of haryana, know its benefits

हरियाणा सरकार की 'मिनी क्लस्टर योजना'
मुख्यमंत्री ने बताया कि, 'मिनी क्लस्टर योजना' के तहत 50 से ज्यादा एमएसएमई-क्लस्टर की पहचान की गई है और उन्हें पूरे राज्य में विकसित किया जा रहा है। खट्टर बोले- ''जो 'कॉमन फैसिलिटी सेंटर' तैयार होगा, उसमें 'आर्ट हर्बल एक्सट्रेक्शन प्लांट', शोध एवं विकास सुविधा, एक गुणवत्ता नियंत्रण लैब भी होगी। जिससे करनाल और उसके आस-पास के 200 से ज्यादा सूक्ष्म व छोटे आयुर्वेदिक उत्पादों का विनिर्माण करने वाली इकाइयों को फायदा होगा।

CM का ऐलान- 8 मार्च को महिला-बच्चियां मुफ्त यात्रा कर सकेंगीCM का ऐलान- 8 मार्च को महिला-बच्चियां मुफ्त यात्रा कर सकेंगी

सेंटर में इन चीजों का उत्पादन हो सकेगा
'कॉमन फैसिलिटी सेंटर' स्थापित होने से अच्छी गुणवत्ता वाले आयुर्वेद उत्पाद जैसे इम्युनिटी बूस्टर टैबलेट, सिरप, मलहम, क्रीम, तेल आदि का उत्पादन किया जा सकेगा। यह सेंटर स्थापित होने से लोगों की स्वच्छता के उत्पादों को तैयार करने में भी मदद मिलेगी।

English summary
central Government Approves To Set Up Common Facility Center In Karnal district of haryana, know its benefits
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X