• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Vande Bharat: अब गुजरात-महाराष्‍ट्र के सबसे बड़े शहरों के बीच दौड़ेगी नई रेल, तेजस से सस्ता सफर कर पाएंगे

Google Oneindia News

अहमदाबाद। भारत में तेज स्‍पीड़ से दौड़ने वाली वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन अब गुजरात-महाराष्‍ट्र के सबसे बड़े शहरों के बीच भी दौड़ेगी। मुंबई और अहमदाबाद शहरों के बीच इस ट्रेन का ट्रायल रन शुरू किया जा चुका है। और, उम्‍मीद की जा रही है इसी महीने के अंत तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे हरी झंडी दिखा सकते हैं। यह ट्रेन अहमदाबाद-वडोदरा-मुंबई के बीच चलनी है।

गुजरात-महाराष्‍ट्र के बीच दौड़ेगी नई रेल

गुजरात-महाराष्‍ट्र के बीच दौड़ेगी नई रेल

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, नई एक्‍सप्रेस ट्रेन की टॉप स्‍पीड 200 किमी प्रति घंटा है, लेकिन भारतीय पटरियों की क्षमता को देखते हुए 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रायल रन किया गया है। हालांकि, इस ट्रेन का परीक्षण अन्य राज्यों में 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से किया जा चुका है। नई वंदे भारत ट्रेन के नवरात्र से दौड़ने की उम्‍मीद है। बताया जा रहा है कि, यह ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई और मुंबई से अहमदाबाद तक केवल 6 से 6:30 घंटे में पहुंचाएगी। साथ ही बीच में यह वडोदरा जंक्शन पर ही खड़ा होगी।

किराया 3,500 रुपये तय होने की संभावना

किराया 3,500 रुपये तय होने की संभावना

किराए के बारे में कहा जा रहा है कि, तेजस ट्रेन के मुकाबले लोग वंदे भारत के जरिए से सस्ता सफर कर पाएंगे। अहमदाबाद-मुंबई के लिए वंदे भारत ट्रेन का किराया 3,500 रुपये तय होने की संभावना है। अहमदाबाद से सुबह शुरू होने वाली यह ट्रेन 491 किमी की दूरी तय करेगी और मुंबई स्टेशन पर एक घंटे के ब्रेक के बाद रात में अहमदाबाद लौट जाएगी। पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक से निर्मित इस ट्रेन में 1,128 यात्रियों की क्षमता है और इसमें 16 कोच हैं, जो सामान्य शताब्दी ट्रेन की तुलना में कम समय लेगा।

Recommended Video

India की Third Vande Bharat Express का Trail पूरी तरह सफल, Watch Video | वनइंडिया हिंदी | *News
इसके एक सामान्य कोच में 78 सीटें होंगी

इसके एक सामान्य कोच में 78 सीटें होंगी

वंदे भारत एक्सप्रेस में दो उच्च श्रेणी के डिब्बे भी होंगे और प्रत्येक में 52 सीटें होंगी। जबकि एक सामान्य कोच में 78 सीटें होंगी। इस ट्रेन में जीपीएस, विभिन्न प्रकार की रोशनी, स्वचालित दरवाजे, वाईफाई, एसी, व्यक्तिगत चार्जिंग सॉकेट और सीसीटीवी सहित कई सुविधाएं होंगी।

Vande Bharat Train: वंदे भारत ट्रेन को लेकर यात्रियों में खुशी,जानिए क्या कहा महाप्रबंधक ने-यह मिलेंगी सुविधाएंVande Bharat Train: वंदे भारत ट्रेन को लेकर यात्रियों में खुशी,जानिए क्या कहा महाप्रबंधक ने-यह मिलेंगी सुविधाएं

मालूम हो कि, अहमदाबाद-मुंबई के बीच 9 सितंबर को आरडीएसओ की निगरानी में सफल ट्रायल किया गया था। इसमें अहमदाबाद से मुंबई के बीच 492 किमी की दूरी केवल 5.10 घंटे में तय कर ली गई थी। इस तरह ट्रायल बिल्कुल सफल रहा।

सरकार की 300 ट्रेनें चलाने की योजना

सरकार की 300 ट्रेनें चलाने की योजना

रेलवे मंत्री ने बताया था कि, सरकार की देश में वंदे भारत के तहत 300 ट्रेनें चलाने की योजना है। जिसमें देश की यह तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने लगेगी। रेलवे स्‍टाफ के मुताबिक, इस वंदे भारत ट्रेन का परिचालन इसी महीने के अंत तक किया जा सकता है।

Comments
English summary
new Vande Bharat train Will run between Ahmedabad-Mumbai, PM Modi may flag off this month
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X