• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

देश का पहला फेब्रिकेटेड स्टील-रेलवे ब्रिज अहमदाबाद में बना, जानिए क्या हैं इसकी विशेषताएं

|

अहमदाबाद। देश का पहला फेब्रिकेटेड स्टील-रेलवे ब्रिज गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में बना है। इसे बनाने में 1050 टन फेब्रिकेटेड स्टील का इस्तेमाल हुआ। यह फेब्रिकेटेड स्टील-रेलवे ब्रिज थलतेज-शीलज-रांचरडा के बीच तैयार किया गया है। इस ओवरब्रिज के नीचे से हर रोज 100 ट्रेनें गुजरती थीं। न सिर्फ लोगों का समय व्यर्थ होता था, बल्कि ईंधन भी काफी खर्च होता था। अब यह रेलवे ब्रिज सीमेन्ट के स्लैब के बजाय लोहे के भारी गर्डरों से नई डिजाइन से बनाया गया है। इसे इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि भारी ट्रकों का वजन भी आसानी से वहन हो सकेगा। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने देश की राजधानी दिल्ली से इस ब्रिज का ई-लोकार्पण किया।

Indias first fabricated steel-railway bridge built in Ahmedabad, 1050 tonnes of fabricated steel used in its construction work

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ई-लोकार्पण समारोह के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि, वर्ष 2022 तक देश में एक लाख से ज्यादा फाटक हट जाएंगे। जिसके चलते करोड़ों रुपए का इंधन और हजारों मानव-घंटों की बचत होगी। शाह ने देश के सभी घरों में बिजली पहुंचाने की बात कहते हुए कहा कि, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में ऐसा हुआ है। शाह बोले कि, हमारी सरकार द्वारा महिलाओं को उज्जवला योजना से रसोई गैस उपलब्ध कराकर धुएं से मुक्ति दिलाई गई है। देश में प्रत्येक घर में एक बैंक खाता खुल चुका है। साथ ही अब वर्ष 2022 तक प्रत्येक घरों में नल से जल उपलब्ध होगा।' उन्होंने कहा कि देश में पिछले दिसम्बर की तुलना में अब तक की सबसे ज्यादा बिजली खपत हुई है। जो यह बताता है कि देश की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आ गई है। कोरोना के बाद अब यह फिर से रफ्तार पकड़ेगी।

गुजरात में नए बंदरगाह का भूमिपूजन, CM बोले- 27 हजार करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया

फेब्रिकेटेड स्टील-रेलवे ब्रिज के लोकार्पण के मौके पर गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने भी भाषण दिया। नितिन पटेल ने कहा कि अहमदाबाद देश में तेजी विकसित होने वाला शहर है। इस शहर की 65 लाख से ज्यादा आबादी को सभी प्रकार की व्यवस्था करने को सरकार एडी-चोट का जोर लगा रही है। पटेल बोले कि, "फेब्रिकेटेड स्टील-रेलवे ब्रिज अहमदाबाद में बना है। इसे इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि भारी ट्रकों का वजन भी आसानी से वहन हो सकेगा।" उन्होंने दावा किया कि, भारत में ऐसी दो ही स्टील मिलें हैं, जो ये बनाती हैं। पहला ब्रिज अहमदाबाद में ही बना है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India's first fabricated steel-railway bridge built in Ahmedabad, 1050 tonnes of fabricated steel used in its construction work
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X