• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात में किया जा रहा था एंटीबायोटिक दवाओं का अवैध निर्माण, 70 लाख का सामान जब्त

|

गांधीनगर। गुजरात में खाद्य एवं औषध विभाग ने एंटीबायोटिक दवाइयों के अवैध रूप से निर्माण और विदेश में भेजे जाने का पर्दाफाश किया है। विभागीय कार्रवाई में 70 लाख का सामान जब्‍त किया गया है। गुजरात के खाद्य एवं औषध विभागायुक्त डॉ. एच.जी. कोशिया ने बताया कि, अवैध तरीके से दवाइयों का निर्माण गांधीनगर जिले की कलोल तहसील के हाजीपुर स्थित कंपनी में किया जा रहा था। इस कंपनी के साझीदार एवं उनकी टीम की ओर से उत्तराखंड की एक कंपनी के नाम से एक्साक्लेव- 625 कॉएमोक्सीक्लेव टेबलेट बीपी की नकल से अवैध दवा बनाई गईं।

Illegal Manufacturing Of Antibiotics In gujarat, Rs 70 Lakh Worth medicines Seized by Dept

विदेश में निर्यात की जाती थीं नकली दवाएं

खाद्य एवं औषध विभागायुक्त डॉ. एच.जी. कोशिया के मुताबिक, पिछले तीन वर्ष से गांधीनगर जिले में उक्‍त कंपनी की ओर से दवाई का उत्पादन किया जा रहा था। खाद्य एवं औषध विभाग की टीम की ओर से कंपनी में मारे गए छापे के दौरान 4.20 लाख एक्साक्लेव-625 नामक टेबलेट जब्त की हैं। इनकी अनुमानित कीमत 63 लाख रुपए बताई जा रही है। वहीं, कुछ लाख का अन्‍य माल भी पकडा गया है। डॉ. एच.जी. कोशिया ने आगे बताया कि, कलोल तहसील के हाजीपुर स्थित कंपनी में एक्साटिल ड्राइ सीरप ब्रान्ड के नाम से भी मेडिसिन जब्त की गई है। यह दवा भी चांगोदर स्थित एक कंपनी के लाइसेंस से अवैध रूप से तैयार की जा रही थी। जांच-पड़ताल में पाया गया है कि, उक्‍त कंपनी के कर्मचारी चोरी'छिपे ये काम करते थे। बाद में दवाओं को विदेश में निर्यात किया जाता था।

हरियाणा सरकार बनाएगी धर्मांतरण विरोधी कानून, गृहमंत्री विज बोले- दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जा सकेगी

एन्टीबायोटिक दवाओं के अवैध-उत्पादन को लेकर खाद्य एवं औषध विभागायुक्त डॉ. एच.जी. कोशिया ने कहा कि, इसके एवज में कंपनी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि, अभी गहन जांच की जा रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Illegal Manufacturing Of Antibiotics In gujarat, Rs 70 Lakh Worth medicines Seized by Dept
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X