• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात: जैविक खेती के लिए सरकार अपनाएगी सिक्किम मॉडल, अब डांग जिले में होगी सिर्फ यही खेती

|

गांधीनगर। Organic Farming in Gujarat देश में इस वक्त जैविक खेती (Organic Farming) का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। उत्तराखंड के बाद अब गुजरात सरकार ने भी इस प्रकार की खेती को बढ़ावा देने पर जोर देना शुरू कर दिया है। गुजरात में जैविक खेती को लेकर सरकार ने सिक्किम मॉडल को अपनाने की योजना बनाई है और इसके लिए आदिवासी बहुल वाले जिले डांग को 100% जैविक कृषि वाला जिला बनाने का निर्णय लिया है।

Farming

जिले की पूरी कृषि भूमि पर होगी जैविक खेती

राज्य सरकार की योजना है कि जिले में खेती योग्य सभी भूमि को जैविक कृषि क्षेत्रों में परिवर्तित किया जाए। इसके साथ ही डांग के कृषि उत्पादों को प्रमाणित जैविक उत्पादों के रूप में बढ़ावा दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस जिले के आदिवासी पहले भी खेती के जैविक तरीकों पर निर्भर थे, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में खेती के लिए रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों का उपयोग बढ़ गया है।

औपचारिक परियोजना को दी गई है मंजूरी

सरकार से संबंधित सूत्रों के मुताबिक, सिक्किम को देश का पहला जैविक खेती वाला राज्य घोषित किया गया है, जहां शत-प्रतिशत जैविक खेती की जाती है। अब इसी तर्ज पर डांग को भी इसी तरह का जिला बनाने की योजना है, क्योंकि सरकार का मानना है कि इस जिले की भौगोलिक स्थिति सिक्किम के ही समान है। सूत्रों के मुताबिक,' इस संबंध में एक औपचारिक परियोजना को मंजूरी दी गई है। अगले पांच वर्षों में, डांग जिले के 53,000 हेक्टेयर भूमि को जैविक कृषि में परिवर्तित किया जाएगा।'

जिले की कीटनाशक और रासायनिक खाद की दुकाने होंगी बंद

अधिकारियों के मुताबिक, सरकार की योजना है कि जिले में खेती में किसी भी तरह के सिंथेटिक उत्पादों और आनुवांशिक रूप से संशोधित जीवों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा देगी। इसके साथ ही डांग में रासायनिक खाद और कीटनाशक बेचने वाली सभी दुकानें भी जल्द ही बंद हो जाएंगी। सरकार जिले में जैविक खेती समूहों को बढ़ावा देगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gujarat govt planed to adopt the Sikkim model of organic farming
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X