• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात में इस्तीफा देने वाले 5 बागी विधायकों को कांग्रेस ने किया सस्पेंड, घटकर 68 रह गई अब संख्या

|

अहमदाबाद. गुजरात में राज्यसभा चुनाव से पहले अपने 5 विधायकों को कांग्रेस की आलाकमान ने सस्पेंड कर दिया है। बताया जा रहा है कि, ये वही विधायक हैं जिन्होंने रविवार और सोमवार को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफा देने वाले 5 विधायकों पर कांग्रेस आलाकमान ने पार्टी विरोधी गतिविधियों का आरोप लगाते हुए यह कार्रवाई की। सस्पेंड हुए विधायकों में मंगल गावित समेत चार अन्य विधायक शामिल हैं। बता दें कि, सोमवार को ही गुजरात कांग्रेस के पांचवे विधायक मंगल गावित ने विधानसभा अध्यक्ष को अपने इस्तीफा के बारे में बताया था। मगर, उनके इस्तीफे पर विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने कोई फैसला नहीं लिया। उससे पहले ही कांग्रेस ने पांचों को सस्पेंड कर दिया।

    Rajya Sabha Election: Congress ने Gujarat से 37 MLAs को Jaipur भेजा, 5 का इस्तीफा | वनइंडिया हिंदी
    घटकर 68 रह गई कांग्रेसी विधायकों की संख्या

    घटकर 68 रह गई कांग्रेसी विधायकों की संख्या

    वहीं, 5 विधायकों को सस्पेंड किए जाने के बाद अब कांग्रेस के विधायकों की संख्या 73 के आंकड़े से कम हो गई है। पार्टी के पास अब जिग्नेश मेवाणी समेत 69 विधायक बचे हैं। जबकि, गुजरात में 1 राज्यसभा सीट जीतने के लिए 36 विधायकों का आंकड़ा होना जरूरी है। राज्य में कुल 180 विधायक हैं, जिनमें से 103 भाजपा के पास हैं।

    इन विधायकों ने दिया था कांग्रेस से इस्तीफा

    इन विधायकों ने दिया था कांग्रेस से इस्तीफा

    कांग्रेस के कुल विधायकों में जिन विधायकों ने इस्तीफा दिया था, उन विधायकों के नाम प्रवीण मारू, मंगल गावित, सोमाभाई पटेल, जेवी काकड़िया और प्रद्युम्न जडेजा हैं। वर्तमान में राजेंद्र त्रिवेदी गुजरात विधानसभा के स्पीकर हैं। उन्हें इन विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लेना था।

    गुजरात में 26 मार्च को 4 राज्यसभा सीटों पर चुनाव

    गुजरात में 26 मार्च को 4 राज्यसभा सीटों पर चुनाव

    गुजरात में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए 26 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए कांग्रेस अपने विधायकों को भाजपा के संपर्क में नहीं आने देने की पूरी कोशिश कर रही है। सभी विधायकों को मोबाइल न रखने की हिदायत दी गई है। कहा गया है कि, वे परिवार या परिचित से मुलाकात भी नहीं कर सकते। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को कांग्रेस हाईकमान सबसे सुरक्षित मानकर चल रही है, इसलिए गुजरात से विधायकों को जयपुर के दिल्ली रोड स्थित शिव विलास के कमरों में ठहराया है।

    संख्या बल के हिसाब से बराबर की टक्कर

    संख्या बल के हिसाब से बराबर की टक्कर

    राज्यसभा चुनाव के लिए यदि कांग्रेस अपने सभी मौजूदा विधायकों को अपने पक्ष में वोट करवाने में सफल रही तो 4 में से दो सीटें जीत सकती है। यानी, संख्या बल के हिसाब से 2 सीटों पर बीजेपी और 2 पर कांग्रेस जीतती नजर आ रही है। 4 सीटों के लिए होने वाले इस चुनाव के लिए, भाजपा ने अभय भारद्वाज, रमीवा बेन बारा, नरहरि अमीन और कांग्रेस ने शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी प्रत्याशी बनाया है।

    भाजपा का दावा- हम 3 सीटों पर जीतेंगे

    भाजपा का दावा- हम 3 सीटों पर जीतेंगे

    वहीं, भाजपा आलाकमान को भरोसा है कि, संख्या बल के हिसाब से बराबर की टक्कर के बावजूद वे राज्य में राज्यसभा की 3 सीटें कब्जा लेंगे। कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों ने राज्यसभा की चार सीटों के लिए शुक्रवार को अपने प्रत्याशियों का ऐलान किया था। कांग्रेस विपक्ष में है और भाजपा सत्ता में, लेकिन दोनों ही 2-2 राज्यसभा सीटें जीत सकती हैं। जबकि, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत कई भाजपा नेता कह रहे हैं भाजपा 3 सीटें जीत लेगी।

    गुजरात राज्यसभा चुनाव: भाजपा की 'नो रिपीट थ्योरी', 3 नेताओं को दिया टिकट, कांग्रेस ने भी मैदान में 2 उतारे

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Gujarat Congress suspends Their 5 MLAs, who resigned as legislators, from the primary membership of the party
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X